गेहूं की खेती कैसे करें Gehu ki kheti ki jankari hindi

दोस्तों के साथ शेयर करे

Gehu Ki Kheti Ki Jankari Hindi खाने के लिए गेंहू सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाते है, गेंहू ही एक ऐसी फसल है जो बाकी सब फसलों जैसे जौ इतियादी की बुनियाद है। गेंहू की फसल के पाउडर से रोटी के अलावा और भी कई चीज़े बनती है जैसे मैदा इतियादी।

क्या आपको पता है की गेहू की फसल कब बोई जाती है एवं गेहू की फसल की अच्छी पैदावार कैसे की जाती है, अगर नही तो आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

gehu ki kheti ki jankari hindi
Gehu Ki Kheti Ki Jankari Hindi

गेहू की फसल क्या होती है ? (Gehu Ki Kheti Ki Jankari Hindi)

गेहू की फसल भी एक सामान्य फसल की तरह ही होती है परन्तु गेहू की फसल के लिए कुछ समयावधि निच्छित है की यह फसल कब बोई जायेगी एवं कब इसकी कटाई होगी इत्यादि।

आपको इस बात पर गर्व होना चाहिए की गेहू की फसल भारत मे भी भारी मात्रा मे बोई जाती है और भारत से ही गेहू का निर्यात काफी ज्यादा मात्रा मे किया जाता है। गेहूं का उत्पादन 1964-65 के वर्ष में जहां सिर्फ 12.26 मिलियन टन के आसपास था.

जो बढ़कर इस साल 2019-20 में बढकर 107.18 मिलियन टन के इस ऐतिहासिक उत्पादन शिखर पर पहुंच गया है। भारत एवं विश्व की जनसंख्या को खाद्य एवं पोषण सुरक्षा प्रदान करने के लिए गेहूँ के उत्पादन व उत्पादकता में निरंतर वृद्धि की आवश्यकता है एवं इसे बढाना भी आवश्यक है। 

गेहू की फसल कब बोई जाती है ? ( When is the wheat crop sown? ) 

जैसा की हम जानते है की भारत का क्षेत्रफल काफी ज्यादा है एवं इसमे जितने भी राज्य है वहा अलग – अलग राज्यों मे वातावरण भी अलग – अलग होता है तो इस प्रकार के आपको यह भी जानना जरूरी है की गेहू की फसल अलग – अलग राज्यों मे अलग – अलग समय पर बोई जाती है। परन्तु आपको यह भी जानना जरूरी है की वास्तव मे गेहू की बुहाई कब की जाती है। सामान्यतः गेहू की बुहाई धान के बाद की जाती है।

आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा की अक्टूबर माह तक धान की कटाई हो जाये ताकि उसके बाद गेहू की फसल की बुहाई शुरू की जा सके। आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए की जैसे ही धान की कटाई हो जाये उसके बाद एक बार खेत की मिट्टी को पलटा दिया जाये ( खेती की भाषा मे इसे खडाई करना कहते है। ) उसके बाद गेहू की फसल बोई जाये। 

also read MSP क्या होता है ? ( MSP Kya Hai? ) MSP FULL FORM Minimum Support Price (न्यूनतम समर्थन मूल्य)

गेहू की सिंचाई कब करे ? ( When to irrigate wheat? ) 

गेहू की सिंचाई करने से पहले भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होगा ताकी गेहू की खेती को अच्छे स्तर की सिंचाई मिल सके। 

गेहू की कटाई कब करें ? ( When to harvest wheat? ) 

वैज्ञानिकों की माने तो गेहू की फसल सामान्यतः 65-70 दिनों मे पक कर पूरी हो जाती है। गेहू की कटाई को आप फरवरी से मार्च तक की कटाई की जानी चाहिए और अप्रैल तक गेहू की कटाई पूरी हो जानी चाहिए। गेहू की कटाई करने से पहले कुछ सावधानियाँ जरूर रखें –  

aslo read kisan bill 2020 in hindi (जानिए क्या है मोदी सरकार का किसान विधेयक बिल)

GW 322 गेहू की खेती ( 322 cultivation of wheat ) 

गेहू की अन्य किस्मों मे यह किस्म भी एक है जो की GW 322 गेहू की किस्म कहते है इसमे करनाल वंट रोग के लक्षण पाये जाते है, बावजूद इसके भी एक सर्वे मे पाया गया है की मध्यप्रदेश मे 30 प्रतिशत गेहू की खेती इस किस्म की कि जाती है। इस किस्म की फसल मे यह फायदा है की इसमे मेहनत कम लगती है एवं इसमे ज्यादा उत्पाद मिलता है। 

क्या है करनाल वंट रोग : इस रोग में गेहूं का दाना Black Color का पड़कर सिकुड़ जाता है. इसके आटे से सड़ी मछली की तरह बदबू आती है. इसके अलावा भूसा भी पशुओं के खाने योग्य नहीं रहता है. गेहूं की पूरी बाली में दाना नहीं बैठता है. इसमें अन्य किस्मों की तुलना में वजन कम रहता है और तेज हवा चलते ही इसकी फसल आड़ी हो जाती है।

also read PM Kisan FPO Yojana kya hai प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना 2020 क्या हैं।

निष्कर्ष ( Conclusion ) Gehu Ki Kheti Ki Jankari Hindi

गेहू की जरूरत हमेशा पडती है, गेहू के बिना कुछ भी पकाना या पका कर खाना असंभव सा होता है। गेहू की फसल भी एक सामान्य फसल की तरह ही होती है परन्तु गेहू की फसल के लिए कुछ समयावधि निच्छित है की यह फसल कब बोई जायेगी एवं कब इसकी कटाई होगी इत्यादि।

आपको इस बात पर गर्व होना चाहिए की गेहू की फसल भारत मे भी भारी मात्रा मे बोई जाती है और भारत से ही गेहू का निर्यात काफी ज्यादा मात्रा मे किया जाता है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ Gehu Ki Kheti Ki Jankari Hindi

प्रश्न 1 – गेहू की फसल की कटाई कब की जाती है ?

उत्तर – गेहू की कटाई को आप फरवरी से मार्च तक की कटाई की जानी चाहिए और अप्रैल तक गेहू की कटाई पूरी हो जानी चाहिए।

प्रश्न 2 – गेहू की बुवाई कब की जाती है ?

उत्तर – आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा की अक्टूबर माह तक धान की कटाई हो जाये ताकि उसके बाद गेहू की फसल की बुहाई शुरू की जा सके।

प्रश्न 3 – GW 322 गेहू की खेती क्या है ?

उत्तर – गेहू की अन्य किस्मों मे यह किस्म भी एक है जो की GW 322 गेहू की किस्म कहते है इसमे करनाल वंट रोग के लक्षण पाये जाते है, बावजूद इसके भी एक सर्वे मे पाया गया है की मध्यप्रदेश मे 30 प्रतिशत गेहू की खेती इस किस्म की कि जाती है। 

Leave a Comment