[ Registration]UP free tablet yojana 2021

दोस्तों के साथ शेयर करे

[ योगी ] Free Tablet Yojana (Uttarpradesh) : नमस्कार दोस्तों, उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार किसानों के लिए, छात्रों के लिए कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जाती हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश मुफ्त टेबलेट योजना की शुरुआत की हैं। 

UP Free Tablet Yojana
UP Free Tablet Yojana

राज्य में लागू इस योजना के तहत उन सभी छात्रों को फायदा दिया जाएगा जो कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढाई कर रहे हैं और किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तेयारी कर रहे हैं उन को दिया जाएगा। 

हमारे सरल भाषा में लिखे इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य में लागू इस योजना के कई फायदे हैं जो विद्यार्थियों को फायदे दे सकते हैं।

चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी और इस योजना के उद्देश्यों के बारे में और योजना के लाभ के बारे में, इसके साथ ही समझते हैं की आप किस प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं हमारे यह लेख आपको पसंद आएगा और आपको यह जानकारी अच्छी लगेगी। Step by step समझते हैं इस योजना की जानकारी के बारे में। 

उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना 

[ योगी ] Free Tablet Yojana (Uttarpradesh)

उत्तर प्रदेश राज्य में हाल ही में राज्य सरकार ने एक नई योजना का शुभारम्भ किया हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना के नाम से जानी जायेगी। इस योजना में कॉलेज और विश्वविद्यालय के उन सभी विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा जो इस योजना में शामिल होने के योग्य हैं। 

राज्य में लागू इस योजना में लागू इस योजना का उद्देश्य समझे तो इसका सीधा सा मतलब छात्रों को आर्थिक रूप से ही नहीं बल्कि उन्हें मानसिक रूप से भी सम्मानित करना हैं। इसी उद्देश्य के साथ इस योजना का शुभारम्भ किया गया हैं। 

किनके लिए हैं यह योजना 

यह योजना उन विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी जो कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं परन्तु टेबलेट खरीदने में सक्षम नही है। ऐसे विद्यार्थियों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। उन सभी विद्यार्थियों को इस योजना के तहत मुफ्त टेबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा। 

मजदूर भत्ता योजना – मजदूर भत्ता योजना ( उत्तर प्रदेश )

योजना का शुभारभ

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 19 अगस्त 2021 को विधानसभा में अपने एक संबोधन के दोहरान की हैं। इस योजना में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफ़ोन देने के लिए करीब 3000 करोड़ का बजट निर्धारित किया हैं। 

इस बजट की राशि के आधार पर जो भी इस योजना में आवेदन करते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में फिलहाल इस योजना को कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ही शुरू की गई हैं। यह भी संभव हैं की इस योजना को भविष्य में स्कूल के छात्रों के लिए भी शरू किये जाए। 

उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना
UP Free Tablet Yojana

उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश में लागू इस योजना के कुछ लाभ निम्न हैं जो इस योजना को विशेष बनाते हैं। ।

  • उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना के तहत कॉलेज के विद्यार्थियों को मुफ्त टेबलेट दिया जाएगा ताकि उनको शिक्षा प्राप्त करने में कोई कमी न रहे। 
  • इस योजना की घोषणा के दोहरान मुख्यमंत्री ने इस योजना के लिए करीब 3000 करोड़ का बजट तय किया हैं जो इस योजना दोहरान टेबलेट और स्मार्ट फ़ोन खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। 
  • राज्य में लागू मुफ्त टेबलेट योजना के तहत करीब 1 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ देने की योजना बने गई है। 
  • डिग्री और डिप्लोमा में अध्यनरत छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

मुफ्त टेबलेट योजना के उद्देश्य

[ योगी ] Free Tablet Yojana (Uttarpradesh)

इस योजना के कुछ उद्देश्य निम्न हैं 

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के युवाओं को मुफ्त टेबलेट दिया जाएगा।
  • विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा के दोहरान ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में कोई समस्या न हो, इस बात का ध्यान रखते हुए ही इस योजना की शुरुआत की गई है। 
  • कॉलेज के बाद विद्यार्थियों अपने लिए नौकरी ढूँढने के इस स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकेंगे। 
  • राज्य में लागू इस योजना के तहत टेबलेट देने के बाद विद्यार्थी खुद से स्मार्टफ़ोन लेने की समस्या और उलझन से दूर रह कर पढाई कर सकेंगे। 
  • विद्यार्थी जो तकनीक की पढाई कर रहे हैं जिसमे टेबलेट और स्मार्टफ़ोन की आवश्यकता होती ही हैं, उनके लिए यह योजना उनकी जरुरत पूरी करने वाली योजना साबित होगी। 

इस योजना के लिए पात्रता

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता हैं उसकी पात्रता भी निर्धारित की गई हैं जो इस प्रकार हैं। 

  • योजना में आवेदन करने वाला प्रार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • जो भी प्रार्थी इस योजना में आवेदन करने का इच्छुक हैं उसके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। 
  • इसके अलावा विद्यार्थी वर्तमान जिस कक्षा में हैं उससे पिछली कक्षा में विद्यार्थी के अच्छे नंबर होने चाहिए। 
  • आवेदन करने वाला छात्र केवल कॉलेज का छात्र होना चाहिए। 

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

[ योगी ] Free Tablet Yojana (Uttarpradesh)

उत्तर प्रदेश में लागू इस योजना में जरुरी दस्तावेजों की सूची जो इस योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी हैं। यह सूची इस प्रकार हैं – 

  • आवेदन का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र। 
  • आवेदक ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • प्रार्थी का आधार कार्ड जिसमे उसका नाम और उसका पता होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले का निवास प्रमाण पत्र। 
  • इसके साथ प्रार्थी की मार्कशीट।
  • आवेदन करने प्रार्थी का आय प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र। 
  • आवेदन का बैंक खाते की कॉपी।
  • लेटेस्ट खींचे डाई फोटो। 
  • प्रार्थी का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी।

योजना में आवेदन कैसे करे  

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ समय के लिए इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि फिलहाल इस योजना की घोषणा की गई हैं। इस योजना के सम्बन्ध में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अभी कोई जानकारी नही हैं। जैसे ही इस सम्बन्ध में हमे कोई जानकारी मिलती हैं तो आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा। हालाँकि आप उत्तर प्रदेश की सरकारी वेबसाइट पर इस योजना से जुडी जानकारी के बारे में देख सकते हैं।

अंतिम शब्द UP Free Tablet Yojana

इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार दुवारा लागू up free tablet yojana के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख और यह जानकारी पसंद आई होगी.

kanya sumangalaa yojana - mukhyamantri kanya sumanglaa yojana uttar pradesh 2021 (pmkisanyojana.in)

Leave a Comment