जानिए कैसे मिलेगा SBI से पर्सनल लोन ? sbi se online personal loan kaise le

दोस्तों के साथ शेयर करे

sbi se online personal loan kaise le वर्तमान में कई लोगों को अपनी आर्थिक स्तिथि और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर वक़्त पैसों की जरूरत होती है। आर्थिक स्तिथि जैसी चीज़ों को दिखाने के लिए जिन पैसों की जररूत रहती है वो इस प्रकार है। ऐसी ही जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ बैंक लोन भी देती है। 

लोन देने की सूची में आपको कई सारी बैंक मिल जायेगी जो आपको काफी आसानी दर में लोन मिल जाता है। भारतीय स्टेट बैंक भी उन्ही बनों की सूची में से एक है जो अपने ग्राहकों को काफी आसान दर पर लोन की सुविधा मुहैया कराती है। 

हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है की बैंक का एक ग्राहक एसबीआई से ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे ले ? इसी के साथ ही इसमें किस तरह के दस्तावेजों के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसी के साथ ही आप इस योजना के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते है, उन सब के बारे में भी बतायेंगे। 

sbi se online personal loan kaise le
sbi se online personal loan kaise le

SBI Personal Loan

भारतीय स्टेट बैंक कई तरह के लोन देती है और उसके से यह भी एक प्रकार का अलग लोन है जो भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को मुहैया करवाती है। इसी सूची में एक लोन और भी है जिसे पर्सनल लोन के नाम से जानते है। इस लोन को लेने के लिए ग्राहक इस बैंक में आवेदन कर सकते है। 

भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करने के बाद इसमें पात्र अभियार्थियों को 25 हजार से 2 लाख तक का लोन दिया जाता है। लोन लेने के लिए इसमें और भी कई तरह की शर्तों को रखा जाता है। 

भारतीय स्टेट बैंक से लोन कैसे ले ?

sbi kavach personal loan भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उन सभी दस्तावेजों को इकठ्ठा करना होता है जो इस लोन के लिए आवश्यक है। लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाना होता है। 

sbi se online personal loan kaise le भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाने के बाद वहा पर लोन का फॉर्म भरना होता है और उस फॉर्म के साथ कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होने चाहिए। इसके बाद उस फॉर्म और उस दस्तावेजों को एक साथ लगा कर उसे बैंक में जमा करवाना होता है। 

इसके बाद अगर आपके दस्तावेज सही पाए जाते है तो आपका लोन Approve हो जाता है। अगर आपके दस्तावेज सही नही पाए जाते है या कुछ और कमी फॉर्म में या दस्तावेजों में होती है तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है।

Also Read:- घर बैठे ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवाए

एसबीआई से लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज 

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए आपको कम से कम इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। यह सभी दस्तावेज बैंक से लोन लेने के लिए बेहद जरुरी है। 

  • आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड जो इस लोन के लिए बेहद ही जरुरी है। आवेदक जिस नाम से लोन लेना चाहता है उस व्यक्ति के नाम का खुद का आधार कार्ड फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। 
  • आवेदक का पहचान पत्र – लोन लेने वाले आवेदक का खुद का पहचान पत्र भी आवेदन पत्र के साथ लगाना जरुरी है। यह इस फॉर्म में सबसे ज्यादा जरुरी है। 
  • पीछले 3 माह का बैंक स्टेटमेंट – इसके साथ ही बैंक खाते का पिछले 3 माह का स्टेटमेंट भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। 
  • रिटर्न फाइल – आवेदक को अपनी रिटर्न फाइल भी अपने फॉर्म के साथ जमा करवानी होती है। यह इसलिए जरुरी है क्योंकि इसमें आवेदक की आय और उसके खर्चे के बारे में संक्षिप्त जानकारी मिलती है।
  • इसके अलावा आपके पिछले 3 माह के आय – व्यव का विवरण यानी कमाई और खर्चे की भी जानकारी लेना जरुरी है। 

यह है वो कुछ जरुरी दस्तावेज जो इस लोन के फॉर्म के साथ लगाने जरुरी है। लोन लेने में इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 

एसबीआई से लोन लेने से पहले क्या करे ?

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए कई तरह से आप आवेदन कर सकते है। परन्तु लोन के लिए आवेदन करने से पहले इन बातों का ख्याल रखना जरुरी है। यह सभी बातें निम्न है – 

  • लोन लेने से पहले उस बैंक की जानकारी जरुर की वो बैंक आपको कितने समय के लिए लोन दे रही है और कब से कब तक लोन दे रही है। 
  • लोन लेने से पहले ब्याज की राशि के बारे में भी जरुर जानकारी रखे की आपको कितने समय में कितना ब्याज देना होगा। 
  • लोन लेने से पहले किन – किन दस्तावेजों को आप जमा करवा रहे है उनके बारे में भी जानकारी जरुर लेवे ताकि लोन पूरा होने के बाद उन सभी दस्तावेजों को वापस लिया जा सके। 
  • लोन लेने से पहले इस बात की भी जानकारी आपको बैंक किस प्रकार का लोन पर ब्याज ऑफर कर रही है जैसे निच्छित ब्याज दर और वार्षिक ब्याज दर। 

बैंक आपसे 2 तरह ब्याज लेती है ?

बैंक से लोन लेने से पहले इस बात के बारे में जानकारी जरुर लेले की आपको बैंक किस प्रकार की ब्याज दर ऑफर कर रही है। सामान्य तौर पर बैंक आपसी 2 तरह की ब्याज दर वसूलती है। 

Fixed Interest rate : इसका मतलब होता है की इसमें लोन लेने वाले को एक निच्छित ब्याज दर देनी होती है। मान लीजिये आप 1 लाख का लोन ले रहे है और इन लोन की राशि को आपको 1 साल में चुकाना है। अगर आप 1 लाख का लोन ले रहे है और उस पर 16 प्रतिशत तक की ब्याज दर है तो इसमें आपको लोन पर 1,16,000 रूपये वापस चुकाने होते है। यह एक निच्छित राशि होती है। 

Yearly Interest Rate : इसके अलावा और तरह की ब्याज दर होती है इसमें आपको सालान ब्याज देना होता है। जैसे मान लीजिये की आप 1,00,000 का लोन ले रहे है और उस पर 16 प्रतिशत की ब्याज दर है। तो इसमें आप जो भी राशि पहले चुकाते है और उसके अलावा जो भी राशि बचती है उस पर ही ब्याज की राशि लगेगी। 

अंतिम शब्द sbi se online personal loan kaise le

इस लेख में आपको sbi se online personal loan kaise le के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

Leave a Comment