घर बैठे ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवाए 2022 Online pan card Kaise banaye

दोस्तों के साथ शेयर करे

Online pan card kaise banaye नमस्कार दोस्तों, पेन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं जो हमारे लिए बेहद ही जरुरी है। इस दस्तावेज को वित्तीय कार्यों को करने के दोहरान इस्तेमाल किया जाता हैं। पेन कार्ड को बनाने के वैसे तो कई प्रोसेस हैं जिनके माध्यम इसे बनाया जा सकता हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी प्रोसेस हैं जिसकी मदद से इसे बनाया जा सकता हैं। 

Online pan card kaise banaye
Online pan card kaise banaye

क्या आपको पता हैं की पेन कार्ड के इस दस्तावेज को ऑनलाइन भी बनाया जा सकता हैं। क्या आप जानते हैं की ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवाया जा सकता हैं ? अगर आपको जनना हैं की ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवाए तो आपको इस लेख में इससे सम्बंधित पूरी जानकारी मिलेगी। 

पेन कार्ड क्या होता हैं ?

यह एक ऐसा दस्तावेज हैं जो वर्तमान समय में हमारे लिए बेहद जरुरी हैं। इस दस्तावेज को बैंक और वित्तीय व्यवहार के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। पेन कार्ड के अपने कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। हालाँकि इससे फायदे ज्यादा हैं और नुकसान कम हैं। 

पेन कार्ड को बनाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज लगते हैं जो बेहद ही ख़ास हैं और इसके अलावा यह पेन कार्ड हर आवेदक का केवल एक बार ही बनता हैं। पेन कार्ड बनाने के लिए किस प्रकार दस्तावेज की जरूरत होती हैं और किस प्रकार से आप अपने पेन कार्ड को ऑनलाइन बना सकते हैं। 

पेन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये ?  Online pan card kaise banaye

ऑनलाइन पेन कार्ड बनाने के लिए आपके पास कई सारे आप्शन हैं। ऑनलाइन पेन कार्ड बनाने के लिए NSDL की वेबसाइट पर आना होता हैं। यह एक ही आधिकारिक वेबसाइट हैं जिस के माध्यम से आप ऑनलाइन पेन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा किसी भी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से बचे। 

ऑनलाइन पेन कार्ड बनवाने के लिए आपको नीचे दिए गये इन प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट

सबसे पहले आपको इस पेन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। इस वेबसाइट को आप Google से NDSL लिख के सर्च कर सकते हैं या फिर इस लिंक पर click कर के सीधे उस वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

रजिस्टर करे

इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होता हैं। अगर आपने पहले से रजिस्टर कर रखा हैं तो आपको इसके लिए रजिस्टर करने की जरूरत नही हैं और आप सीधे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

ऑनलाइन आवेदन करे Pan card online apply

रजिस्टर करने के बाद आपको इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं। आवेदन करने के लिए आपको फिर से इसी वेबसाइट पर आना होता हैं। इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें आपको Apply Online पर क्लिक करना होता है। इसके बाद इसमें कुछ जरूरी जानकारी भरनी होती हैं और इसे सबमिट करना होता हैं। इतना करने के बाद आपका रजिस्टर सबमिट हो जाएगा और आपका आवेदन हो जाएगा। 

ऑनलाइन आवेदन समय ध्यान रखने योग्य बातें

ऑनलाइन पेन कार्ड आवेदन करने से पहले आपको इन सभी बातों का ख्याल रखना होता हैं। 

  • पेन कार्ड बनाते समय इस बात का ध्यान जरुर रखे की आप किस टाइप का पेन कार्ड बनवा रहे हैं उस बात का ख्याल जरुर रखे। क्योंकि इसमें अगर आप खुद के लिए पेन कार्ड बनवा रहे हैं तो Individual का इस्तेमाल करते और किसी कंपनी के लिए बना रहे हैं तो उस हिसाब से श्रेणी का चुनाव करे। 
  • उसके बाद आप देश में रहने नागरिक के लिए पेन कार्ड बनवा रहे हैं या विदेश में रहने वालों के लिए तो भी उसके हिसाब से ही पेन कार्ड के प्रकार का चुनाव करे।
  • पेन कार्ड का फॉर्म भरते समय अपना नाम और जानकारी सही से भरे क्योंकि एक बार अगर यह सेव हो जाता हैं तो फिर इसमें करेक्शन करना मुश्किल रहता हैं। 
  • पेन कार्ड का फॉर्म भरने के बाद यह आपके आधार कार्ड को भी आपने पेन कार्ड से लिंक करने को भी कहता हैं जिसे करना अनिवार्य हैं। 

क्या ना करे ? 

अगर आपके पास पहले से कोई पेन कार्ड हैं तो आप उसके बाद कोई नया पेन कार्ड नहीं बनाये अगर आप ऐसे करे तो आपको Section 272B of the Income Tax Act।, 1961, a penalty of ₹ 10,000 तक का चालान देना पड़ सकता हैं। 

पेन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

पेन कार्ड बनवाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं दस्तावेज जो इस प्रकार है। इन दस्तावेजों के साथ आप आवेदन कर सकते हैं। 

  • आवेदन करने वाले का पहचान कार्ड। आवेदनकर्ता अपना खुद का वोटर आईडी भी अपने साथ जरुर रखे क्योंकि यह ऑनलाइन आवेदन करने के दोहरान आपसे मांग सकते हैं। इसमें जरुरी नही की आप केवल वोटर आईडी ही रखे परन्तु इसके अलावा और भी कुछ सकते हैं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस इतियादी।
  • एक पते का प्रमाण। आवेदन करते समय आप कहा रहते हैं उसके बारे में भी बताना जरुरी हैं। इसमें आप कोई भी एक पते का प्रमाण लगा सकते हैं राशन कार्ड या वोटर आईडी कोई भी या इसके अलावा भी की एक दस्तावेज। 
  • जन्म तिथि का प्रमाण। आवेदन करते समय अपनी जन्म तारीख भी इसमें डालनी होती हैं। इस जन्म तारीख को डालते समय इसको प्रूफ भी करना होता हैं और उसके लिए कोई एक दस्तावेज भी साथ में लगाना होता हैं जो की बेहद जरुरी है। 
  • एक नया खींचा हुआ फोटो जो वर्तमान में ही नया खीचा गया हो। 

यह सभी दस्तावेज के साथ आप अपने पेन कार्ड का आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। 

अंतिम शब्द  Online pan card kaise banaye

इस लेख में आपको ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनवाए के बारे में बताया गया है। उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment