(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना [PMMSY] Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana in hindi

दोस्तों के साथ शेयर करे

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana in hindi भारत में बेरोजगारी काफी बढ रही है। जिस तरह से बेरोजगारी अपने पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर के नये रिकॉर्ड बना रही है, ऐसा लग रहा है की यह अब अपनी हद से बाहर जा रही है। भारत में बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना
Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana In Hindi

वैसे आपको पता होगा की वर्तमान में आत्मनिर्भर भारत का अभियान काफी तेजी से चल रहा है। ऐसी ही भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत में कई योजना भी चलाई जाती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

योजना का नामप्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://dof.gov.in/pmmsy
योजना किसने लांच कियाकेंद्र सरकार

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana क्या है ?

भारत में मत्स्य संपदा को बढ़ाने के लिए और भारत में मत्स्य से संबंधित व्यापार को बढाने व उनकी उत्पादकता को बढाने के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। भारत में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के उपयोग के लिए भारत में एक बोर्ड का निमार्ण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को संचालित करने के लिए उस कार्ड का नाम मत्स्य बोर्ड नाम दिया गया है। इस योजना के बाद ऐसा माना जाता है की देश में एक नील क्रांति आयेगी। इस योजना में मत्स्य व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कार्य किया जाएगा।

pradhan mantri matsya sampada yojana upsc

भारत में मत्स्य उद्योग को बढ़ाने के लिए हाल ही में भारत की वित्त मंत्री ने इस योजना की घोषणा की है। इस योजना में 20,000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की गई है। इस योजना में सरकार द्वारा मछलियों के व्यापार का लालन पालन किया जाएगा। इस योजना में मत्स्य पालन से संबंधित काफी फायदे है। देश में मत्स्य का उद्योग बढ़ाया जाएगा।


प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को कब लागू किया गया ?

इस योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा इस साल के बजट में की गई थी। 15 मई को इस योजना के संबंध में पहली न्यूज़ आई थी। इसके बाद यह योजना काफी चर्चाओं में आई थी। इस योजना के लिए 20 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के उद्देश्

भारत में लागू इस मत्स्य संपदा योजना के कुछ उद्देश्य निम्न है जो इस प्रकार है।
इस योजना को लागू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य तो यही है की इससे भारत में मत्स्य पालन के व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana में इस बात का ख्याल रखा जाएगा की इसमें मछलियों को किस तरह का खाना पकाकर खिलाया जाए ताकि मछलियों का विस्तार सही व पूर्ण हो सके।

आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत इस योजना में लोकल रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा।
देश में हो रही बागवानी फसल की बर्बादी को रोकने के लिए व उनसे मत्स्य संपदा का विकसित करने के लिए सरकार द्वारा उचित कदम उठाये जायेंगे।
देश में मछली उत्पादन व उससे संबंधित व्यापार को बढ़ाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में कौन होगा लाभार्थी

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में निम्न प्रार्थी योग्य हो सकते है।

नागरिकइस योजना में आवेदन करने वाला प्रार्थी भारत के किसी भी राज्य का होना चाहिए।
आयुइस योजना में आवेदन करने वाले प्रार्थी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
कार्यइस योजना में आवेदन वही व्यक्ति कर सकता है तो मत्स्य पालन का कार्य करता हो।

मत्स्य संपदा योजना चर्चाओं में क्यों ?

बीते साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल योजनाओं को लांच करने के संदर्भ में इस योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के साथ – साथ सरकार ने ई-गोपाला एप भी लांच किया गया जो किसानों को प्रत्यक्ष उपभोग की जानकारी देता है। बिहार में इस योजना का शुभारम्भ किया गया था

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लक्ष्य

भारत सरकार ने इस योजना के लिए कुछ लक्ष्य पूर्व में ही निर्धारित किये है जो इस प्रकार है

  • इस योजना के लिए 2024-25 तक मत्स्य उत्पादन में अतिरिक्त 7000 टन में वृद्धि करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इसी साल यानी 2024 – 25 तक इस मत्स्य उत्पादन और मत्स्य निर्यात से होने वाली आय को 1,00,000 करोड़ रुपये तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना में मत्स्य उत्पादन के साथ इस योजना से जुड़े किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य भी निर्धारित है।
  • इस व्यवसाय में अक्सर घाटा देखा गया है जो 20 से 25 प्रतिशत के मध्य होता है, उसे कम कर 10 प्रतिशत तक करना है।
  • इस योजना के तहत की व्यवसाय की सहायक गतिविधियों के साथ रोजगार की वृद्धि करने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ई-गोपाला एप

धानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा एक ऐप को भी लांच किया गया है। इस ऐप के माध्यम से पशुओं व मत्स्यों की नस्लों को सुधारने के बारे में सूचना दी जाती है। यह ऐप उन सब चीजों की जानकारी देगा जो पशु के वीर्य, खाद्य इत्यादि के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान करेगा।

पशुओं के व्यवस्था से संबंधित पूरी जानकारी भी इसके माध्यम से दी जाएगी। इस ऐप को हाल की में केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

भारत सरकार द्वारा इस योजना को हाल ही में लागू किया गया है परन्तु इस योजना से संबंधित किसी भी portal के बारे में कोई भी जानकारी हमें नहीं मिलती है। इस योजना के संदर्भ में अभी तक कोई portal लागू नहीं किया गया है। इस योजना के संदर्भ में जैसे की कोई पोर्टल आयेगा तो उसके बारें में आपको इस लेख में बता दिया जाएगा।

निष्कर्ष Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana in hindi

इस लेख में आपको प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के बारे में बताया गया है। भारत में मत्स्य संपदा को बढ़ाने के लिए और भारत में मत्स्य से संबंधित व्यापार को बढाने व उनकी उत्पादकता को बढाने के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। भारत में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के उपयोग के लिए भारत में एक बोर्ड का निमार्ण किया जाएगा। इस योजना को संचालित करने के लिए उस कार्ड का नाम मत्स्य बोर्ड नाम दिया गया है।

Leave a Comment