एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card Scheme

दोस्तों के साथ शेयर करे

एक देश एक राशन कार्ड योजना इस नई लाभकारी एवं हितकारी योजना देश के सभी क्षेत्र / श्रेणी के नागरिको के लिए अब राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी राज्य से अपने नजदीकी पीडीएस के राशन की दुकान से अब राशन प्राप्त कर सकेंगे | देश के प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी आम लोगो को राहत पहुचाने के लिए कई अलग – अलग प्रकार की योजनाएं लाते रहते है।

One Nation One Ration Card Scheme

ऐसे ही अभी देश के प्रधानमंत्री ने एक नई योजना का शुभारम्भ किया है जिसे हम एक देश एक राशन के नाम से जानते है। इस योजना मे देश के किसी भी कौने मे रहने वाले उन लोगो को सहायता मिलेगी जो देश के अन्य राज्यों मे रहते है या वहा काम करते है। इस योजना के अन्तर्गत उन सभी राशनकार्ड धारको को रखा गया है जिनके पास बी.पी.एल ओर ए.पी.एल का कार्ड है। देश हित मे यह एक काफी अच्छी योजना है ओर ऐसा प्रतीत हो रहा है की यह काफी शानदार फैसला है जिसे केन्द्र सरकार द्वारा लिया गया है। 

एक देश एक राशनकार्ड स्कीम ( Ek desh ek ration card scheme ) 

वैसे देखा जाये तो लोगो को पैसो को अलावा कुछ ओर चीजो की आवश्यकता पडती है जिसमे धान, गेहू इत्यादी निम्न है। कोरोना के इस काल मे जब भयंकर महामारी ओर लाॅकडाउन की स्थिति बनी हुई है तो इस स्थिति मे लोगो को पैसो के साथ धान व गेहू की भी आवश्यकता पडती है।

देश के लोगो की इसी आवश्यकता को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अब लोगो को मुफ्त हेतु देने की सुविधा को नवम्बर तक बढा दिया है। इस योजना मे लोगो को मुफ्त अनाज दिया जायेगा ओर साथ ही उन्हे दाल, चावल व शक्कर मुफ्त देने का प्रावधान है। इस योजना को सफल बनाने हेतु देश की वितमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इस की घोषणा की थी साथ की जनता को 20 लाख करोड का राहत पैकेज भी दिया था जिसमे गरीब लोगो को सहायता देने के साथ ही उन्हे आर्थिक मदद भी दी जा सकें। 

एक देश एक राशन कार्ड योजना

एक देश एक राशनकार्ड योजना क्या है? ( Ek desh ek Ration card Scheme kya hai ? ) 

एक देश एक राशन का सीधा सा मतलब यह है की आप किसी भी राज्य मे बने राशन से किसी ओर राज्य मे बनी राशन की दूकान से किसी भी प्रकार का सरकारी राशन ले सकते है। अगर आप पीडीएस की दूकान से राशन लेना चाहते है तो आप आसानी से ले सकते है। वितमंत्री श्रीमती सीतारमन ने कोरोना के आर्थिक पैकेज मे इस योजना की घोषणा की है जिसे अब देश मे धीमे धीमे लागू किया जा रहा है।

फिलहाल देश के कुछ राज्यो मे ही इसे लागू किया गया है जिसमे आंध्रप्रदेश – तेलंगाना ओर महाराष्ट्र ओर गुजरात मे इसे लागू किया गया है। इसमे अगर कोई नागरिक तेलंगाना का है ओर आंध्रप्रदेश मे रहता है तो व वहा पर अपने राशन से जो की तेलंगाना मे बना है से पीडीएस की दूकान से राशन ले सकता है। ओर अगर कोई नागरिक महाराष्ट्र का है ओर गुजरात मे रहता है तो वो महाराष्ट्र की पीडीएस की दूकान से अपने गुजरात मे बने राशनकार्ड से राशन ले सकता है। 

देश मे कई ऐसे राज्य आज भी है जहा लोगो को इस सुविधा का लाभ नही मिल पा रहा है इसका कारण यह है कि इस योजना को अभी 4 ही राज्यो मे लागू किया गया है ओर देश के बाकी राज्या मे इसे आगामी साल तक लागू किया जा सकता है। देश मे इस योजना के शुरूआत की घोषणा वितमंत्री श्रीमती निर्मला सीमारमन ने की थी जिसके अन्तर्गत देश के 23 राज्यो मे करीबन 67 करोड रूपयों तक का फायदा मिलेगा। 

also read प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2020 – mandhan yojana online registration

एक देश एक राशन कार्ड योजना कैसे करेगा काम ? ( How One national one ration card scheme works ? ) 

एक देश एक राशन कार्ड एक ऐसी योजना है जिसमे देश हर नागरिक को अनाज से सम्बंधित सहायता मिलेगी। अगर आपको नही पता की यह योजना कैसे काम करेगी तो आपको पता चलेगा की इसमे उन सभी लोगो को जो  अपने घर / राज्य से बाहर रहता है वो भी प्रवासी बनकर तो उनको इस योजना से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। ऐसे मजदूर को अपने घर से बाहर किसी दूसरे राज्य मे रहते है तो वो अपने राज्य मेब ने राशनकार्ड से पीडीएस की दूकान से राशन ले सकता है।

कोरोना काल मे गरीब कल्याण योजना को भी काफी बढावा दिया जा रहा है। कोरोना काल मे इस योजना को नवम्बर तक बढा दिया है ओर जिन चार राज्यो मे इस योजना का लागू किया गया है तो वहा के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है। 

उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो अगर आप गुजरात के मुल निवासी है तो महाराष्ट्र मे रहते है ओर वहा इस योजना का फायदा लेना चाहते है तो आपको बस ईतना करना की आपको पीडीएस की दूकान पर जाना है ओर वहा से राशन कार्ड ओर आधार कार्ड की सहायता से राशन लेना है। इस तरह यह योजना काफी सुव्यवस्थित है। 

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना कब लागू हुई ( When One national one ration scheme will be release ) 

आपको यह भी बता दे कि यह एक देश एक राशन कार्ड योजना मे 11 राज्यों में आधार से लिंक किया जा चुका है इन राज्यों में राशन का आवंटन Point of sale के जरिये किया जा रहा है। यह योजना पूर्व मे 1 जनवरी 2020 को इन चार राज्यो ( आध्र प्रदेश ,तेलंगाना गुजरात, महाराष्ट्र ,हरियाणा ,झारखण्ड ,पंजाब ,कर्नाटक ,केरल त्रिपुरा ,राजस्थान आदि ) इन सभी 11 राज्यों मे लागू की जाएगी। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर काम कर रही है ।

एक देश एक राशनकार्ड योजना के लाभ ( One nation one ration card ke laabh )

एक देश एक राशनकार्ड योजना के कुछ लाभ निम्न है जिसे आप आसानी से यहा समझ सकते है। इस योजना के लाभ मे मुख्यतः राज्य के प्रवासियों पर ध्यान दिया गया है।

  • इस योजना का लाभ लाभार्थी 1 जनवरी 2020 से ले सकते है। इस योजना मे उन लोगो पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है जो कमाई व रोजगार हेतु अपने घर / राज्य से बाहर जा रहे है। 
  • इस योजना के अन्तर्गत गरीब लोगो को आधार व राशनकार्ड के जरिये गरीब कल्याण योजना का लाभ दे सके यानि लोगो को सरकारी दरो पर गेहू, चावल, ओर अन्य वस्तुए उपलब्ध करवाई जा सकें। 
  • हाल फिलहाल इस योजना को कुछ राज्यो मे ही लागू किया गया है भविष्य मे इस योजना को पूरे देश मे लागू किया जायेगा। 

वन नेशन वन राशन कार्ड फॉरमैट ( One nation One ratin card format )

केंद्र सरकार द्वारा जारी Rashtriya Probolity प्राप्त करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों तथा देश के अन्य केंद्र शासित प्रदेशों को भारत सरकार द्वारा Ration Card जारी करने के लिए एक अच्छा Format दिया गया है। जिसमे सभी राज्य को One Nation One ration card Scheme के अंतर्गत इसी मुख्य Format को Follow करके Ration Card जारी करना होगा क्योंकि यही मुख्य फॉरमेट होगा । One nation one ration card format देश मे लागू करने की विशेषताएं कुछ इस प्रकार है।

  • देश मे लागू नए Ration card में कुछ आवश्यक न्यूनतम विवरण शामिल करना होगा लेकिन राज्य सरकार इस Format अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण भी जोड़ कर संसोधित सकती है।
  • इस योजना में राशन कार्ड दो भाषाओ हिंदी ( Hindi )  और इंग्लिश ( English ) में जारी किया जा सकेगा। ओर इसके अलावा राज्य या क्षेत्र की स्थानीय भाषा (regional langiage ) में भी आपका राशन कार्ड जारी किया जा सकता है।
  • इस योजना के जरिये One nation one ration card online form में जारी Ration card को जारी करते समय इसमें एक यूनिक 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर शामिल भी होगा। ओर इन सभी Ration card के 10 अंकों के Ration card नंबर में सबसे पहले 2 अंक उस राज्य जिस राज्य का निवासी हैं के कोड होंगे और अगले 2 अंक उस राशन कार्ड नंबर होंगे।
  • नए राशन में इन जारी 4 अंकों के अलावा Ration card में उस आभार्थी के घर के सभी सदस्यों के लिए Unique ID भी बनाने के लिए Ration card के नंबर के साथ और नया ओर Unique 2 अंकों का एक सेट भी जोड़ा जाएगा।

इस योजना ( एक देश एक राशन कार्ड योजना ) में आवेदन कैसे करे? ( How to apply in this scheme ) 

अपने देश के किसी भी Ration card धारक/लाभार्थी को One nation one ration card कि इस योजना के अंतर्गत Join करने के लिए किसी भी तरह के फॉर्म को Online तथा Offline Application करने की आवश्यकता भी नहीं है। देश के सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं अपने पास उपलब्ध आकड़ो के अनुसार देश मे लाभार्थियों के Ration card फ़ोन पर Aadhar card से सत्यापित करके खुद बे खुद Link करेंगी | इसके बाद एम Interagate Management Pulbic Distribution system ( इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम ) (IMPDS) के अंतर्गत वे आकड़ो ( Figures )  को उपलब्ध कराएगी | जिससे पात्र देश के सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ( Ration ) /अनाज ( Food ) ले सकेंगे |

निष्कर्ष ( Conlution ) 

One Nation One Ration card Scheme को हाल फिलहाल कुछ ही राज्यो मे लागू किया गया है भविष्य मे इस योजना को पूरे देश मे लागू किया जा सकता है। इस योजना की पूरी जानकारी आप देख सकते है। 

FAQ

Q. एक देश एक राशन कार्ड क्या हैं? (Ek desh ek ration card kya hai?)

A. एक देश एक राशन एल सरकारी योजना है आप आसानी से एक राज्य में बने राशन से दूसरे राज्य में खाद्यान्न सामग्री ले सकते हैं।

Q. एक देश एक राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे? (EK desh ek ration card ke liye kaise apply kare?)

A. एक देश एक राशनकार्ड के लिए आपको कही आवेदन करने की जरूरत नही हैं इसमे आपका राशनकार्ड आधार से स्वतः लिंक हो जाएगा।

Leave a Reply