[ Dairy loan 2021 ] डेरी लोन कैसे ले | नाबार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

दोस्तों के साथ शेयर करे

Dairy Loan नाबार्ड योजना के लिए आवेदन : लोन लेना आज के ज़माने की सबसे बड़ी मांग हैं। ऐसे में कई प्रकार के लोन हैं जिसे हर कोई ले सकता हैं। बाज़ार में आपने कई बार सुना होगा की आप आसानी से होम लोन, पढाई पर लोन इतियादी ले सकते हैं। 

nabard se dairy loan kaise le इसी कड़ी में एक और लोन हैं जिसे आप आसानी से सकते हैं, उनमे से हैं एक हैं डेयरी लोन। जीहा! आपको सरल भाषा में लिखे इस लेख के माध्यम से बताया जाएगा की आप किस प्रकार से डेयरी लोन ले सकते हैं। 

चलिए समझते हैं इस लोन के प्रोसेस के बारे में और समझते हैं की आप किस प्रकार से लोन ले सकते हैं। 

डेयरी फार्मिंग लोन योजना

इस योजना के तहत राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक डेयरी फार्म खोलने के लिए एससी (अनुसूचित जाति) को 33.33 फीसदी अनुदान देती है। 6 लाख रुपए का लोन मिलता है। इसमें उन्नत किस्म के न्यूनतम 2 पशु और अधिकतम 10 पशु लेने होते है।

डेयरी लोन (dairy loan) क्या है ? 

डेयरी लोन उस प्रकार के लोन को कहते हैं जो आप अपने डेयरी और पशुपालन से सम्बंधित बिज़नस के लिए लेते हैं। इस लोन को आप बैंक और सहकारी संस्था ले सकते हैं। इस प्रकार ले लोन में सरकार भी आपको मदद करती हैं ताकि किसान और डेयरी बिज़नस करने वाले दोनों को फायदे हो सके। 

डेयरी लोन कैसे ले ? nabard se dairy loan kaise le

डेयरी लोन ही नही बल्कि किसी भी प्रकार का लोन लेना इतना आसान नही हैं जितना हम समझते हैं और इतना मुश्किल भी नही हैं जितना हम सोचते है। डेयरी लोन लेने के लिए आपको कुछ चीजों की जानकारी होनी चाहिए जैसे की आपका किस प्रकार से बिज़नस करते हैं और किस प्रकार से काम करते हैं इतियादी। 

nabard se dairy loan लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में आवेदन कर सकते हैं परन्तु इसके साथ आपको बैंक यह जानकारी देनी होती हैं की आपके पास प्रकार की पूंजी हैं और आप किस क्षेत्र में अपना काम करते है। 

लोन लेने से पहले किस बात की जानकारी रखे

डेयरी लोन ही नही बल्कि किसी भी प्रकार के लोन को लेने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरुरी हैं जो आपको भविष्य में होने खतरे से बचाता हैं। 

  • लोन पर ब्याज की जानकारी – कोई भी लोन लेने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चहिये की आप जो भी लोन ले रहे हैं उस पर आप वापस कितना ब्याज भरेंगे। यह सबसे पहले जानकारी लेना जरुरी हैं। 
  • बैंक की साख पता करे – किसी भी लोन को लेने से पहले आपको बैंक की जानकारी लेना भी जरुरी हैं। क्योंकि कई बार ऐसा भी देखा गया हैं की बैंक आपको लोन तो दे देती हैं। बैंक लेने के लिए बैंक की साखे के बारे में जानना भी जरुरी होता हैं। 
  • लोन देने की प्रक्रिया पता करे – लोन लेने के पहले बैंक किस प्रकार से आपको लोन देती हैं उसकी प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी लेले ताकि आपको भविष्य में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े। 

इन सब के अलावा कुछ और बिंदु हैं। अगर आपके पास खुद के जानवर हैं और आप चाहते हैं की उन्ही के जरिये आप डेयरी लोन ले तो इसके लिए यह कुछ निम् बिंदु जानने जरुरी हैं –

  • इस प्रकार के लोन लेने से पहले आपको इस बात की जानकारी रखनी जरुरी हैं की कही आपका जानवर यानी भैस या गाय बीमार तो नही, अगर ऐसा हैं तो पहले उसका इलाज जरुर करवाए। 
  • इसके अलावा आपके पास कितनी भैस हैं या कितनी गाय हैं इसकी जानकारी भी रखनी जरुरी हैं ताकि बैंक आपको लोन देते वक़्त उन्ही के अनुसार लोन की रकम देती हैं। 

डेयरी लोन (Dairy Loan) लेने के लिए पात्रता 

कौन ले सकता हैं डेयरी लोन ? इसके लिए कुछ पात्रताएं निम्न हैं – 

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम 18 साल की उम्र से ज्यादा होना चाहिये। 
  • लोन लेने वाला आवेदन भारत के किसी भी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदन के पास खुद की जमीन या वह स्थान होना चाहिए, जिस स्थान पर प्रार्थी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता हैं। 
  • प्रार्थी जिस स्थान पर अपना डेयरी का बिज़नस करना चाहते हैं उस स्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • बैंक केवल उन्हीं ही लोन देती है जिसके जानवर यानी गाय व भैंस 7 लीटर से ज्यादा दूध देते है।

डेयरी लोन लेने के लाभ

अगर अप डेयरी लोन ले रहे हैं तो इसके कुछ लाभ निम्न हैं – 

  • लोन लेने से आपको और आपके बिज़नस को व्यवसायिक फायदे हो सकते हैं। 
  • इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा जिससे आप अपने बिज़नस को आगे बढ़ा सकते हैं। 

डेयरी लोन कैसे ले ? dairy loan kaise le ?

डेयरी से लोन लेने के लिए आपके पास 1 आप्शन हैं जिसमे आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बैंक के जरिये लोन लेना

इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करना होता है। इसके बाद आपको इन सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाना होता हैं जहा पर आपके दस्तावेजों की जांच होती हैं और उसके बाद आपको कितना लोन दिया जाता हैं इसकी भी चर्चा होती हैं। इसके बाद आपको लोन दिया जाता हैं। 

सरकारी योजना के तहत लोन के लिए कैसे आवेदन कैसे करें ?

Dairy Loan नाबार्ड योजना के लिए आवेदन

केंद्र और राज्य सरकार दुवारा दी जाने वाली किसी भी सरकारी योजना के तहत डेयरी व्यवसाय के लिए लोन लेने की स्थिति में आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है जो इस प्रकार है। 

  • सरकारी योजना के तहत आवेदन होने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पंचायत, या तहसील कार्यालय में जाना होता हैं। 
  • इसके बाद आपको वहा लोन और योजना से जुडी जानकारी दी जाएगी और योजना से जुड़ा फॉर्म भी दिया जाएगा, उस फॉर्म पर सम्बंधित अधिकारी के हस्ताक्षर होते हैं/ 
  • उसके बाद उस फॉर्म को लेकर आपको बैंक जाना होता हैं जहा पर आप लोन के लिए आवेदन करते हैं। लोन के लिए आवेदन करने ने बाद आपके फॉर्म की जांच की जाती हैं जिसके बाद आपको लोन मिल जाता हैं।

Dairy loan नाबार्ड योजना के लिए आवेदन

इस लोन की प्रक्रिया में अगर आप नाबार्ड योजना के तहत (nabard se dairy loan kaise le )आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं। 

Step 1 : 

सबसे पहले आपको नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं। इसके बाद आपको कुह इस प्रकार की वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा। official website –NABARD – National Bank For Agriculture And Rural Development

nabard se dairy loan kaise le

Step 2 :

इस पर पर आने के बाद आपको एक आप्शन सुचना केंद्र ( Information center ) के नाम से दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार से पेज दिखाई देगा। 

nabard se dairy loan kaise le

Step 3 :

इसके बाद इस पर कई सारी योजनाओ से जुड़े pdf फॉर्म दिखाई देंगे। उसमे से आपको जिस भी योजना के लिए आवेदन करना हैं उसका फॉर्म प्रिंट लेकर उसे भर कर सबमिट करना होगा। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको dairy loan kaise le , nabard se dairy loan kaise le के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

majdoori bhatta yojan –मजदूर भत्ता योजना ( उत्तर प्रदेश ) (pmkisanyojana.in)

Leave a Comment