योगी योजना 2020 (Yogi yojana) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकारी योजना सूची,Yogi Yojana List

दोस्तों के साथ शेयर करे

Yogi yojana / योगी योजना 2020 / योगी योजना लिस्ट / मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची / Yogi Yojana List / योगी सरकार की योजनाएं 2020

Yogi yojana भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में वर्तमान के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में वेसे तो कई योजनाओं को योगीजी दुवारा लागू किया गया हैं ओर उन योजनाओं में से लगभग सभी योजनाए काफी लाभकारी हैं और उम्मीद करते है की भविष्य में भी वह योजनाए लाभकारी साबित होगी।आज हम हमारे इस लेख में उन्ही कुछ योजनाओ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं तो आप इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको इसके संबंधित पूरी जानकारी मिल सके।

जब 2017 में योगी जी पहली बार मुख्यमंत्री बने थे तब से लेकर अब तक योगी आदित्यनाथ ने कई लाभकारी योजनाओ को लोगो के कल्याण के लिए लागू किया है। उन्ही yogi yojana की लिस्ट हम आपको यहा बता रहे हैं।

Yogi yojana

योगी योजना (Yogi yojana) के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई योजनाओं को लागू किया हैज इनका सीधा उद्देश्य राज्य के गरीब लोगो को लाभ देना होता हैं। yogi yojana के तहत राज्य के अनुसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगो को लाभ दिया जाता हैं। इन योजनाओं के तहत राज्य के जरुरतमंद लोगो  ,महिलाओं की मदद करना भी इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य हैं।

Yogi yojana के लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुवारा जितनी भी योजनाओ को लागू किया गया हैं उन योजनाओं के कुछ लाभ निम्न हैं।

  • योगी योजनाओ से राज्य के गरीब परिवार और जो परिवार गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते हैं उनको आर्थिक सहायता देना इस योजनाओ के उद्देश्य रहते हैं।
  • राज्य के किसान परिवार वालो को काफी फायदा मिलता हैं जब योगी आदित्यनाथ अपनी लाभकारी योजनाओ को लागू करते हैं।
  • राज्य में मुख्यमंत्री दुवारा कई कल्याणकारी योजनाओं दुवारा युवाओ के लिए लागू किया गया हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुवारा कई लाभकारी योजनाओ को लागू किया गया हैं जिसमे से कुछ निम्न हैं।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुवारा राज्य में बेटियों के जन्म के बाद उनको देने वाली सहायता के बारे में बताता हैं। इस yogi yojana के तहत राज्य में अगर किसी गरीब के घर बेटी का जन्म होता हैं तो उन बेटी के जन्म के बाद उसके लिए राज्य सरकार 50,000 तक कि आर्थिक सहायता राशि देते हैं।

इस योजना में लड़की के जन्म से लेकर उसकी शादी तक के खर्चे हेतु राज्य सरकार मदद करती है। लड़की की पूरी पढ़ाई का खर्च भी राज्य सरकार वहन करती हैं। इस योजना में सहायता राशि भी अलग – अलग किश्तों में दी जातो है जब वह पहली बार स्कूल जाती, जब वह कक्षा 8 ओर कक्षा 12 पास करती हैं, उस हिसाब से सरकार मदद करती हैं।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 

श्रमिक भरण पोषण योजना उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश राज्य की इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी दुवारा की गई हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के गरीब मजदूर श्रमिकों को भरण पोषण के लिए महीने के उन्हें 1000 रूपये तक कि आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लगभग 15 लाख मजदूरों को लाभ दिया जायेगा।

देश मे इस वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते हाल में राज्य मजदूर भत्ता योजना की शुरुआत की गयी है। और इसके साथ ही राज्य में जो भी रिक्शा चलाते है, रेहड़ी वाले, फेरी वाले आदि को इस लाभकारी योजना का लाभ दिया जायेगा।

क्योंकि कोरोना वायरस के चलते देश मे गरीब मजदूरों के पास आय के मुख्य साधन समाप्त हो चुके है और राज्य की इसी समस्या को देखते हुए यूपी सरकार ने राज्य के मजदूरों को आर्थिक सुविधा देने का एलान किया और Shramik Bharan Poshan Yojana UP की शुरुआत की है।

उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना 

कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य के मजदूरों को आर्थिक सहायता देने हेतु इस योजना को लागू किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को 20 किलो गेंहू ओर 15 किलो चावल दिए जाएंगे। इस योजना में वही लाभार्थी पात्र होंगे जो BPL से BELONG करते हैं। इस योजना का संचालन राज्य के LABOUR DEPARTMENT दुवारा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

यूपी के राज्य सरकार अपने प्रदेश के प्रत्येक ऐसे गरीब लोगों के परिवार को सहायता प्रदान करने के लिए योजनाएं शुरू कर रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके घरों में बेटियों का जन्म हुआ है। जब भी किसी गरीब परिवार में बेटी जन्म लेती है, तब सबसे पहले माता-पिता उनके विवाह से संबंधित चिंता में गिर जाते हैं।

आज के समय में किसी भी गरीब मां-बाप को अपनी बेटी का विवाह करने में काफी ज्यादा समस्याएं झेलनी पड़ती है, क्योंकि आज महंगाई का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार शादी अनुदान योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के परिवारों को उनकी बेटी के विवाह करने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना

उत्तर प्रदेश राज्य में कक्षा 12 में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को राज्य सरकार दुवारा छात्रवृति दी जाएगी। छात्रों को  उसी स्तिथि में स्कॉलरशिप मिलेगी अगर विद्यार्थी बोर्ड में अच्छे नंबर लाते है ओर कॉलेज में प्रवेश लेते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

उत्तर प्रदेश में इस योजना को राज्य के बेरोजगार युवाओ को इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे उसके लिए  के इस योजना को आरम्भ की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को अपने खुद का रोजगार शुरू करने के लिए इस योजना के तहत 25 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा उन युवाओं को प्रदान की जाएगी।

इस मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी योग्य बेरोजगार  युवाओं को कम ब्याज दर में सरकारी बैंक से लोन सुविधा प्रदान की जाएगी ।इस योजना के तहत वहां बसे उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदना की जाएगी ।

साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा परियोजना लागत की कुल राशि का 25 % मार्जिन तक की मनी सब्सिडी भी दी जाएगी । उधोग क्षेत्र के लिए इस योजना में अधिकतम 6.25 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र के लिए 2.50 लाख रूपये का मार्जिन मनी उपलब्ध कराई जाएगी ।

कन्या सुमंगला योजना

उत्तर प्रदेश में इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुवारा की गई हैं जिसका उद्देश्य राज्य की लड़कियों के लिए बेहतर भविष्य बनाने और उन्हें इन योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य की बेटियों को 15,000 की कुल राशि एक मुश्त दी जाएगी जो कि सीधे उनके खाते में जमा होंगी। इस योजना में दी जाने वाली धनराशि छः किस्तो में दी जाएगी

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने व उन्हें आसान बनाने के लिए जनसुनवाई पोर्टल को आरम्भ किया है। अगर  उत्तर प्रदेश राज्य के लोगो को किसी प्रकार की कोई भी शिकायत होती है तो वह इस शिकायत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। आपके द्वारा इस उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर जो भी शिकायत दर्ज की गयी शिकायत का समाधान  आपके शिकायत से सम्बंधित विभाग द्वारा किया जायेगा।

अगर राज्य के जिन लोगो का किसी भी सरकारी विभाग से जुड़ा कोई कार्य नहीं हो रहा है तथा लोगो को बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो वह इस UP Jansunwai Portal पर अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकते है। उत्तर प्रदेश राज्य के जो मजदूर कोरोना में लॉक डाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे हैं और जो प्रदेश से बाहर किसी दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में आना-जाना चाहते हैं | तो वह भी जनसुनवाई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश राशन योजना 

उत्तर प्रदेश मे इस योजना के अन्तर्गत राशन की प्रक्रिया को ओनलाईन कर दिया है जिसमे उत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागगिक आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते है। उत्तर प्रदेश मे इस योजना के तहत कोरोना महामारी के कारण उत्तर प्रदेश के लोगो को नवम्बर तक मुफ्त राशन दिया जायेगा जिसमे गेहू, चावल इत्यादी प्रकार की खाद्यात्र सामग्री दी जायेगी।

अगर आप राशन कार्ड मे अपना नाम देखना चाहते है तो आसानी से ओनलाईन देख सकते है ओर अगर आप इस आसानी से ओनलाईन देख सकते है।

यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण 

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य में नई योजना के तौर पर यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के जरिये जारी कर दिया गया है।  उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी  हैं और वह अपनी सम्पति एवं विवाह  का पंजीकरण करना चाहते है तो वह  उत्तर प्रदेश में संचालित स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट (IGRSUP) पर ऑनलाइन कर सकते है।

यह स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग जो कि उत्तर प्रदेश का हैं , के लोगो को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं जैसे उनके अचल सम्पति पंजीकरण ,उनके विवाह  पंजीकरण ,उनके भर मुक्त प्रमाण पत्र 12 साला एवं विलेखो प्रमाणित प्रतिलिपि उपलब्ध कराता है |अब इस योजना के राज्य के लोगो को विवाह प्रमाण पत्र लेने के लिए किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, यह आप online भी कर सकते हैं।है

यूपी पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग सभी वृद्धजनों ,विकलांग लोगो और विधवा महिलाओ को इस योजनाओ के तहत पेंशन प्रदान करने के लिए यूपी पेंशन योजना का शुभारम्भ किया है।  इस यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के दुवारा सरकार राज्य के वृद्धजनों ,विकलांग और विधवा महिलाओ को पेंशन धनराशि प्रदान करके आर्थिक  सहायता पहले से ही पंहुचा रही है.

जिससे वह किसी पर गरीब परिवार किसी पर निर्भर न रहे और  अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सके।इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी लगभग अभी इच्छुक लाभार्थियों को इस योजना के तहत ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है ओर चाहते हैं कि इस योजना का लाभ उन्हें भी मिले  तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोगो को तीन तरह की पेंशन दी जाती योजना आती है।

yogi yojana list

  • Yogi yojana के लाभ
  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
  • उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना
  • उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना
  • उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना
  • उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना
  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
  • कन्या सुमंगला योजना
  • उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • उत्तर प्रदेश राशन योजना
  • यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण
  • यूपी पेंशन योजना

Yogi Yojana निष्कर्ष 

योगी आदित्यनाथ के 2017 की शपथ के बाद ही उत्तर प्रदेश की जनता के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बहुत सी लाभकारी योजनाओ का सुभारंभ किया हैं जिसे हम ओर आप आसानी से इस लेख में समझ सकते हैं। इन योजनाओं के अलावा भी कई योजनाएं हैं जिसके बारे इस पोस्ट में भविष्य में अपडेट किया जाएगा।

Yogi Yojana FAQ 

Q योगी योजनाओं में को आवेदन कर सकता हैं?

A योगी योजनाओ में उत्तर प्रदेश का एक सामान्य नागरिक आवेदन कर सकता हैं।

Q योगी योजनाओ में आवेदन कैसे करे?

A योगी योजनाओ में ज्यादातर प्रक्रिया ONLINE हैं जिसे आप आसनी से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply