RFT full form/Rft Signed by State का क्या मतलब है? PM KISAN YOJANA 2021.

दोस्तों के साथ शेयर करे

RFT Full Form / Rft Signed जब भी हम राज्य और केंद्र सरकार की किसी भी योजना में आवेदन करते हैं तो हमे कई अलग & अलग चरणों से गुजरना पड़ता हैं. ठीक वैसे ही सरकार को भी कई अलग अलग स्तर से गुजरना होता है. ऐसे में सरकार द्वारा आपके डाटा को जांचा जाता हैं या उसको चेक किया जाता हैं तो भी वह कई अलग अलग प्रोसेस से गुजरता है, उसमें में से एक हैं RTF. RTF का पूरा नाम क्या हैंrft full form in pm kisan nidhisamman.

RFT full form

RTF के फुल फॉर्म की बात करे तो, इसका पूरा नाम होता हैं Request to transfer, जिसे हिंदी में कहते हैं “ पैसे भेजने के लिए तैयार हैं ” जब भी कोई राज्य सरकार आपके डाटा को वेरीफाई करती हैं तो उसके बाद इसका स्टेटस RTF हो जाता है. हालांकि हम उसे नहीं देख सकते हैं क्योंकि यह सरकार के अधीन आता है.

अगर आप इसमें देखे की प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत कई योजनाओं में इस प्रकार के कमेंट भेजे जाते हैं. आपने अगर उस योजनाओं में अपने पेमेंट का स्टेटस देखा है तो उसका स्टेटस कुछ इस प्रकार बताया होगा. 

RFT Full Form
RFT Full Form

rft signed meaning in hindi

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की इस आधिकारिक वेबसाइट (जिसका यूआरएल  https://pmkisan.gov.in/ हैं ) पर lजाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तो उसके बाद आपको इस प्रकार के पेमेंट स्टेटस के बारे में बताया जाता है. तब कई बार आपको Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th instalment लिखा हुआ दिखता होगा।

यहां Rft की फुल फॉर्म “Request For Transfer” हैं। इसका मतलब यह हैं कि ‘ राज्य सरकार द्वारा उक्त लाभार्थी का डाटा जांच लिया गया है, जो की एकदम सही पाया गया है। और लाभार्थी को पैसे भेजे जा सकते हैं  ’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं. 

Pm किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करे

आप अपनी अगली क़िस्त या इस योजना का स्टेटस कुछ इस प्रकार से चेक कर सकते हैं. 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है. https://pmkisan.gov.in/ 
  • Step 2 – इस लिंक पर आने के बाद आपको एक ऑप्शन Know Beneficiary Status  के नाम से दिखाई देगा, उस पर आपको जाना होगा. 
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद अब आपको Aadhar Number /Account Number /Mobile Number में से एक चीज को दर्ज करना है.
  • Step 4 – इसके बाद जानकारी भरने के बाद GET DETAILS पर क्लिक कर सकते हैं, उसके बाद आपकी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.
  • Step 5 – यहाँ आपके सामने आपका फॉर्म ओपन हो जायेगा
  • Step 6 – यहाँ पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी ।

निष्कर्ष Rft Signed

इस लेख में आपको किसी भी योजना में पेमेंट की जानकारी के अनुसार उसका क्या स्टेटस हैं उसके बारे में बताया गया हैं, साथ ही उस स्टेटस के मतलब के बारे में भी बताया गया हैं. इसमें आपको RTF के फुल फॉर्म के बारे में बताया गया है. इसका पूरा नाम होता हैं Request to transfer, जिसे हिंदी में कहते हैं “ पैसे भेजने के लिए तैयार हैं ” जब भी कोई राज्य सरकार आपके डाटा को वेरीफाई करती हैं तो उसके बाद इसका स्टेटस RTF हो जाता है. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

1 thought on “RFT full form/Rft Signed by State का क्या मतलब है? PM KISAN YOJANA 2021.”

Leave a Comment