PM Ujwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे मे जाने सब कुछ आवेदन,जरुरी दस्तावेज,योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना आज के समय मे देखा जाये तो कई गांवो मे औरते लकडियों पर खाना पकाती है और उन्ही लकडियो से जो धुआ होता है उससे उन औरतो को बिमारी होती जैसे सांस लेने मे समस्या और भी कई तरह की समस्या इन औरतो को होती है साथ ही उनके परिवारजनो को भी धुए से होने वाली समस्याओ का सामना करना पडता है। और लोगो को गोबर, लकडी इत्यादी पर निर्भर रहना पडता है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

गांवो की इसी समस्या के समाधान की कडी मे भारत सरकार मे हाल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सामाजिक कल्याण एवं जनहित हेतु उत्तर प्रदेश के बलिया से 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारम्भ किया है जिसका सीधा उदेश्य गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारो को एल.पी.जी गैस सिलेण्डर व गैस चुल्हा दिया जा सकें।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उदेश्य

योजना का सीधा सा उदेश्य यह है कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले एवं गरीब परिवारो को इस योजना का लाभ दिया जा सकेें। जो परिवार बी.पी.एल के अन्तर्गत आते है उन्हे इन योजना का फायदा मिलेगा और साथ अन्य मध्यमवर्गीय परिवारो को पुरा नही परन्तु थोडा फायदा तो जरूर मिलेगा जैसे जो वास्तिव मुल्य होगो उसमे थोडी रियायत मिलगी।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में कौन होगा पात्र

इस योजना का फायदा अब तक केवल SECC-2011 डाटा में BPL सूची के तहत आने वाले परिवारों के लिए लागू थी पर परन्तु हाल की मे हुए कुछ परिवर्तन के अनुसार अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की सूची में राशन कार्ड धारक, SC/ST परिवार, पिछड़े वर्ग, प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के लाभार्थी, अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी, वन में रहने वाले लोग, आइलैंड और रिवर आइलैंड के निवासी, चाय बगीचों में काम करने वाले लोग और अन्य गरीब परिवार जो इस सूची में नहीं है वो सभी अब शामिल हैं।इस तरह के परिवर्तन होने की आवश्यकता भी थी क्योंकि जिस तरह कोरोना काल मे गरीब परिवार के साथ – साथ मध्यमवर्गीय परिवारो को भी नुकसान हुआ है जिससे से उभरने के लिए माननीय मोदी सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना मे इस तरह का परिवर्तन भी आवश्यक था।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना योजना का लाभ

  1. जैसा की मैने पहले बताया की लोग लकडी और चुल्हे पर निर्भर रहते है परन्तु इस योजना से महिलाओ को शुद्ध ईंधन के प्रयोग से महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार भी होगा
  2. लकडी से पैदा होने वाले धुए से जो बिमारिया होती थी परन्तु इस योजना के बाद इसके आचार कम होगे।
  3. छोटे बच्‍चों में स्‍वास्‍थ्‍य समस्या से छुटकारा मिलेगा क्योंकि इस प्रकार की बिमारीयो का कारण लकडी से निकले धुआ ही हैं।

कुछ मुख्य शर्ते जो आपको जाननी चाहिए

  1. जो परिवार एस.ई.सी.सी 2011 के सर्वे के अनुसार बी.पी.एल के अन्तर्गत आते है जिनके पास बी.पी.एल राशन कार्ड होना चाहिए।
  2. जिन परिवार की महिला मुख्या की उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो
  3. जो परिवार बी.पी.एल के अन्तर्गत आते है।
  4. परिवार के मुख्यिा का किसी भी राष्ट्रिय बैंक मे खाता होना चाहिए ताकि आपको सबसिडी का फायदा मिलेगा।
  5. परिवार के मुख्यिा का अपने खुद के नाम का गैस कनेक्शन नही होना चाहिए।

   इसे भी पढ़े सकते है –  

  1. पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त खाते में नहीं आई? कहीं आपने भी तो नहीं की ये गलती
  2. पशु किसान क्रडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन (Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 ) 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज जो की आपको चाहिए

  1. ग्राम पंचायत या मुंशीपार्टी द्वारा जारी बी.पी.एल कार्ड।
  2. बी.पी.एल राशन कार्ड।
  3. एक फोटो आई.डी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस।
  4. एक नया पासपोर्ट साईज का फोटा (फोटो नया होना चाहिए)।

इस सब दस्तावेजो के अलावा अलग – अगल राज्य द्वारा अलग – अगल अतिरिक्त दस्तावेजो की मांग भी की जा सकती है।   SECC-2011 मे ऐसे चैक करे नाम अगर आप यह चैक करना चाहते है कि आपका नाम इस लिस्ट मे है या नही तो ऐसे कर सकते है नाम, नीचे दिये गये लिंग से चैक करे ना। Check Names here

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए टोल फ्री नम्बर का करे उपयोग

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना मे अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप बेझीझक टोल फ्री नम्बर ( 1800 266 6696 ) पर काॅल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते है या अगर कोई परेशानी हो तो आप इस टोल फ्री नम्बर पर शिकायत भी दर्ज कर सकते है।

क्यों जारी किया गया हेल्पलाईन नम्बर

मुख्यतः समस्याओ का समाधान व इस योजना के बारे मे जन जन तक लाभ पहुचाने के लिए इस नम्बर को जारी किया गया। देश के लोग इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपने समस्या का भी समाधान प्राप्त कर सके। इस टोल फ्री नंबर पर इस योजना से जुड़ी लोग कभी  भी कही से भी संपर्क कर सकते है।  अन्य हेल्पलाईन नम्बर 1906

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हेल्पलाईन नंबर का लाभ

  1. इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर के जरिये इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है और साथ ही अगर आपको कोई शिकायत है तो इस नम्बर पर शिकायत भी कर सकते है। 
  2. आपको बता दे पीएमयूवाई के तहत एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए सरकार ने किसी गैर-सरकारी संगठन या किसी अन्य एजेंसी को नियुक्त नहीं किया है।
  3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुडी महिलाये ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना हेल्पलाइन नंबर का उपयोग आसानी से कर सकती है |

प्रधानमंत्री योजना की भुमिका

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अब तक लगभग 5 लाख लोगो को जो एल.पी.जी गैस का लाभ दिया जा चुका है, जो की बी.पी.एल परिवार के अन्र्तगत आते है। 

pradhan mantri ujjwala yojana form

आप इस योजना के आवेदन के लिए फाॅर्म इस योजना की अधिकारिय वैबसाईट पर जा कर फाॅर्म डाउनलोड कर सकते है या गैस ऐजेन्सी पर भी जाकर वहा से फाॅर्म प्राप्त कर, भर कर जमा करवा सकते है। Download form for PM Ujwala Yojana.

इस का Online करने के लिए ओनलाईन प्रोसेस नही है, इस बात का ख्याल जरूर रखें

  इसे भी पढ़े सकते है .   

  1. (ONLINE REGISTRATION) Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form 2020 – kusum yojana – [ 90% सब्सिडी खाते में ]
  2. 15 हजार से कम है महीने की आमदनी, तो मोदी सरकार की इस योजना का उठा सकते हैं लाभ ( प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना)

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. PMUY के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए आपको KyC फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा।
  2. PMUY में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है।
  3. आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का।

आपको इस योजना के बारे मे जान कर कैसा लगा हमे कमेंट कर जरूर बताएँ

3 thoughts on “PM Ujwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे मे जाने सब कुछ आवेदन,जरुरी दस्तावेज,योजना का लाभ”

Leave a Reply