किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रिफंड- pm kisan refund process

दोस्तों के साथ शेयर करे

pm kisan refund process नमस्कार दोस्तों, ऐसा कई बार देखने को मिलता है की काफी गलत लोग और अपात्र लोग किसी योजना का लाभ ले रहे है। ऐसा ही कुछ हो रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में। इस योजना में अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ ले रहे है और पैसों का फायदा उठा रहे है। 

Pm Kisan Refund Kaise Kare

इस पर अब सरकार काफी सतर्क हो गई है। सरकार की और से अब एक नया अपडेट आया है की इस योजना का गलत फायदा लेने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इस लेख के माध्यम से इसी के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको उन सभी बिन्दुओं के बारे में बतायेंगे जिसमे आपको इस बात की जानकारी मिलेगी की किन्हें इस योजना का मिला पैसा वापस जमा करवाना होगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रिफंड

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन सभी लाभार्थियों को इस योजना के तहत अपनी eKyc पूरी करनी होगी। इस प्रक्रिया के दोहरान ही कुछ ऐसे केस भी सामने आये है जिसमे ऐसे किसान जो इस योजना का लाभ ले रहे है वो आयकर दाता है और वो टेक्स भरते है। 

इस योजना के तहत केवल उन्ही किसानों को लाभ दिया जाता है जो टेक्स नही देते है या जरूरतमंद है या गरीब है। अगर कोई गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे है उन्हें इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को वापस इस लाभ यानी इस पैसों को वापस जमा करवाना होगा। 

ऐसे किसान जो इस योजना के पात्र नही है 

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान जो इस योजना में पात्र नही है वो यह हो सकते है। इस योजना के लिए अपात्र किसान यह हो सकते है – 

  • ऐसे किसान जो देश में किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत है या जिनके नौकरी है वो किसान इस योजना के लाभार्थी नही है। 
  • किसी भी लाभ के पद पर आश्रित और लाभ लेने वाला नागरिक इस योजना का पात्र नही होगा। 
  • अगर कोई किसान आयकर भर रहा है या टेक्स देता है तो वो भी इस योजना के लिए पात्र नही होगा। इस योजना का लाभ लेने वाला लाभार्थी टेक्स भरने वाला नही होना चाहिए। 
  • अगर कोई किसान पेशेवर यानी डॉ या अकाउंटेंट है तो वो भी इस योजना का लाभ नही ले सकता है। 
  • इसके अलावा एक ही घर में से दो सदस्य जैसे पति और पत्नी एक साथ इस योजना का लाभ नही ले सकते है। 

इस तरह से अगर कोई गलत इस योजना का लाभ ले रहा है तो उसे इस योजना के तहत मिला पैसा वापस जमा करवाना होगा नही तो सरकार उनके खिलाफ एक्शन ले सकती है। 

किस तरह से करे लिया हुआ पैसा रिफंड

अगर किसी ने इस योजना का लाभ गलत तरीके से लिया है वो तो उस पैसो को वापस ऑनलाइन जमा करवा सकते है। इस तरह से करवा सकते है जमा पैसा – 

pm kisan refund process
pm kisan refund process
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आते ही इसमें आपको Online Refund का आप्शन मिल जाएगा। इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद इसमें आप एक नए पेज पर पहुच जाते है। 
  • Step 3 – इस नए पेज पर आने के बाद इसमें आपको दो आप्शन ऑफलाइन और ऑनलाइन मिल जाते है जिसमे से आपको ऑनलाइन आप्शन का चुनाव करना होता है। 
  • Step 4 – इसके बाद इसमें आपको आपका आधार कार्ड नंबर डालने के बाद Get Data पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपका डाटा मिल जाता है। 

इसके बाद इसमें आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। इस तरह से आप पैसा ऑनलाइन रिफंड कर सकते है। 

Leave a Comment