पशु किसान क्रडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन (Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 )

सरकार किसानो का आमदनी बढाने के लिए कई कडे प्रयास कर रही है क्योंकि अत्रदाता के बिना हमार जीवन बंद/रूक सा जाता है, उससे भी वो अत्रदाता जो हमारे लिये अत्र पैदा करते है सर्दी, गर्मी, बरसात मे मेहनत करते है। 

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020
 

सरकार ने मदद के तौर पर या यू कहे की इसी मदद की कड़ी मे आगे बढते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना लागू की है जिससे किसानो को आसान ब्याज पर लोन मिलेगा वो भी बिना कोई अतिरिक्त डाॅक्यूमेंट के (नियमित डाॅक्यूमेंट के अलावा)

वर्तमान मे पूरा विश्व एक ऐसा महामारी से झूंझ रहा है जिससे देश व विदेशो मे संकट की स्थिति पैदा हो गई है और कई जगह पैसा/रूपयो की तंगी आ गई है। ओर इसी के चलते कई व्यवसाय ठप से हो गये है साथ ही किसान, मध्यमवर्गी, मजदूरी करने वाले इत्यादी लोग इससे काफी परेशानी मे आ गये है तो उसके चलते सरकार कई ऐसे प्रयास कर रही है जिससे आप काफी हद तक मदद मिलेगी, हो सकता है उतनी नही मिल पाये जितने उम्मीद हो परन्तु कुछ प्रयास तो सफल होंगे इसह कडी जे सरकार कई योजनाए लागू कर रही है उसी मे से एक है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना जिससे किसानो को कुछ फायदा जरूर मिलेगा। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरयाणा

हाल ही मे हरियाणा मे यह स्कीमे की गई लागू: 

पशु क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारम्भ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा राज्य के पशुपालको के लिया किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के जिन लोगो के पास एक गाय है उन किसानो को एक गाय पर 40783 रूपये का ऋण (Loan of Rs 40783 on one cow ) राज्य सरकार द्वारा  दिया जायेगा और भैंस रखने वाले किसानो को 60249 रूपये तक का ऋण (Loans up to Rs 60249 will be given to buffalo farmers )  दिया जायेगा।  इस पशु क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ हरियाणा के सभी पशुपालक उठा सकते है । हो सकता है यह स्कीम आगे बढकर हर राज्य मे लागू हो जाये क्योकी इस योजना मे मैरे हिसाब मे काफी अच्छी पहल है ताकि किसानो को मदद मिल सकें। 

sukanya samriddhi yojana scheme 2020 प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्वि योजना

नई अपडेट पशु किसान क्रेडिट कार्ड

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को पशु खरीदने के लिए लोन प्रदान किया जाता है। जिससे कि किसानों की आय में बढ़ोतरी होती है। हरियाणा सरकार में स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2020) तक 1 लाख किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड देने का निर्णय किया है और उसके पश्चात 7 लाख और क्रेडिट कार्ड बनवाए जाएंगे। हरियाणा राज्य में 36 लाख दुधारू पशु 16 लाख परिवारों के पास हैं। सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही है। 

किसे मिलेगा फायदा

जो किसान भाई खेती बाडी  के साथ पुशुपालन, मत्सयपालन आदी करते है उन्हे इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा मिलेगा ताकी किसान अपने व्यवसाय को एक गति प्रदान कर सके और अपनी आय मे स्त्रोतो को बढा सकें। 

इस योजना मे पशुपालको के कार्ड जारी किये जायेंगे जिसमे योग्य व्यक्तियो को 1 लाख तक का लोन मिलेगा (अलग अलग राज्य के लिए अलग अलग सीमा निर्धारित की गई है)

(ONLINE REGISTRATION) Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form 2020 – kusum yojana – [ 90% सब्सिडी खाते में ]

पशु किसान क्रडिट कार्ड योजना में अप्लाई  कैसे करे ?

अगर आपको लगता है कि आप भी इस योजना के लिए पात्र है ओर इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हे कुछ जरूरी दस्तावेज या प्रोसेज को फाॅलो करना पडे़गा जैसे की आपको बैंक मे एक खाता खुलवाना पडेगा और अगर आपका खाता पहले से है तो उस खाते मे KYC पुरा करना पडे़गा जिसमे आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादी जमा करवाना पडे़गा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई?

पशु किसान कार्ड योजना के लिए अभी तक कोई ऑनलाइन वेबसाइट या कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  शुरू नही किया गया है आपको ऑफलाइन सेवा को इस्तेमाल में लाना होगा जैसे ही कोई ऑनलाइन आवेदन शुरू होता हम आपको विस्तार से अवगत कराएँगे .

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह दस्तावेज जरूरी

राज्य के जो भी पशुपालक या किसान पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं  (क्योकि यह योजना राज्य वार शुरू हो सेकेगी  या सकती है) उन्हें अपनी बैंक की ओर से KYC (Know Your Customerकरवाना होगा। केवाईसी के लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट साइज का फोटो उपलब्ध कराना होगा। जिस बैंक में पशुपालकों का किसानों का खाता है उन्हें वहा जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म के वैरिफिकेशन के बाद 1 महीने के अंदर पशु क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

योजना के कुछ मुख्य बिन्दू

  • किसान को मिल सकेगा फायदा जो भी पशु पालन या मतत्य पालन करता है या कर रहा है या फिर भविष्य मे करने की सोच रहा है। 
  • इस योजना के अन्र्तगत किसानो का कम ब्याज पर आसानी से लोन मिल सकेगा जिससे वह अपने व्यसाय या खेती को आगे बढने मे गति दे सकते है। 
  • हर किसान को बैक मे अपने खाते मे KYC ( Know your costumer) करवाना अनिवार्य होगा क्योकि इस के बिना आपका क्रेडिट कार्ड नही बनेगा।
  • अगर किसान के पास पालतु जानवर जैसे गाय, घोडा, भैस, भैड बकरी इत्यादी है तो ही वे किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे अन्यथा नही क्योकि इस योजना का नाम ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना है और यह जावनरो के व्यवसाय को आगे बढाने के लिए ही है। 

 

पशु किसान क्रडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

जैसे कि आप लोग जानते है गांव में लोग खेती करने के साथ साथ पशु भी पालते है और कभी कभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानो को अपने पशु बेचने पड़ते है और कभी पशु बीमार हो जाते है किसानो के पास पैसा न होने की वजह से वह उनका इलाज नहीं करवा पाते है इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य  सरकार ने इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 को शुरू किया है इस योजना के जरिये लोन लेकर किसान अपने पशुओ कि देखभाल अच्छे से कर सकेंगे। इस Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 के जरिये राज्य में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि होगी और कृषि और पशु पालन व्यवसाय को विकसित देशों की तरह ही आधुनिक बनाया जाएगा।
 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड form download

पशु किसान योजना में कोई ऑफिसियल पशु किसान क्रेडिट कार्ड form download के लिए प्रस्तुत नही किया गया है यहाँ प्रोसेस आपको बैंक में जाकर करना होगा आपका जोभी आपका नजदीकी शाखा है वह से आप सपर्क करे वह आपको सारा प्रोसेस बतया जायेगा और जो भी जरुरी फ्रॉम है उसी आपको फ्री में भरने के लिए दिया जायेगा 

मुझे ऐसा लगता हे की हर किसान को इस स्कीम का फायदा लेंना चाहिए क्योंकि इस योजना से रोजगार मे बढोतरी होगी साथ ही कार्यो का आधुनिक बनाया जायेगा।
आपको यह जानकारी केसी लगी हमे जरूर बताएँ ओर अपने सुझावो के लिए कमेंट जरूर करें।

1 thought on “पशु किसान क्रडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन (Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 )”

Leave a Reply

0 Shares
Share via
Copy link