घर बैठे बनाये आय प्रमाण पत्र सिर्फ 10 रुपये में – आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया

क्या आप अपना आय प्रमाण पत्र इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपने घर बैठे बनवाना चाहते है ? अगर आपका का जवाब हा है तो ये पोस्ट आपके लिए है . इस पोस्ट में हम यह जानने की कोसिस करेंगे की आप अपना इनकम सर्टिफिकेट घर बैठे कैसे बनवा सकते है .

आय प्रमाण पत्र क्या होता है Income Certificate Kya Hai ?

आय प्रमाण पत्र income certificate एक प्रकार का दस्तावेज है जो की आपका और आपके परिवार की मासिक व वार्षिक आय को दर्शाता है आय प्रमाण पत्र आपके तहसील व लेखपाल द्वारा तैयार किया जाता है .

आय प्रमाण पत्र की वैधता

आय प्रमाण पत्र income certificate की अवधि validity 3 वर्ष का होता है आपको 3 वर्ष बाद फिर से आय प्रमाण पत्र income certificate का नया आवेदन करना होगा .

आय प्रमाण ( income certificate) पत्र बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (Important Documents)

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. पहचान पत्र
  3. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  4. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  5. राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  6. सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया

आय प्रमाण पत्र आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से बना सकते है आपको किसी के पास जाने की कोई जरूरत नही है बस आपको कुछ अशन सा स्टेप फालो करना है . 

आय प्रमाण पत्र (income certificate) का आवेदन कैसे करे ?

स्टेप 1 

website ….  citizenservices

सबसे पहले आपको  citizenservices की  वेबसाइट पर विजिट करना होगा ध्यान रहे आप जिस भी राज्य की रहने वाले है सीधा  citizenservices  के आगे अपने राज्य का नाम डाल कर गूगल पे सर्च का देना है.

जैसे अगर मै उत्तर प्रदेश का रहने वाला हु तो citizenservices  के आगे up लिख कर सर्च कर दूंगा अब आपको इतना समझ आ गया होगा की आपको कौनसी वेबसाइट सबसे पहले ओपन करना है .

इतना करने के बाद आपको कुछ इस तरह दिख रहा इंटर फेस दिखा रहा होगा अब आप इस साईट पर नया होंगे तो आपको यहाँ पर खुद को रजिस्टर करना हूगा घबराने की कोई बात नही है यह बहुत सरल है .

स्टेप 2 

how to get income certificate online in up
सबसे पहले आपको उपर तरफ एक तीर का निसान दिख रहा होगा जहा पर लिखा होगा की नवीन उपयोगकर्ता पगीकरण अब आपको उस जगह क्लिक कर देना है जैसे आप क्लिक कारते आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक पेज ओपने हो जाये गा .
स्टेप 3  

online-income-certificate-kaise-banaye
जहा आपको अपना नाम पतः फ़ोन नंबर जैसे जरुरी जानकारी भरना होगा इन सब जानकारी भरने के बाद अप जो भी अपना फ़ोन नंबर डाले है ऊस पर आपको  सुरक्षित करे बटन पर क्लिक कर देना होगा जैसे आप यह सा प्रोसेस करते है आपको एक OTP प्राप्त होगा ध्यान रहे OTPउसी नंबर पे आयेगा जो मोबाइल नंबर अपने रजिस्टर किया है .

स्टेप 4  

online-income-certificate-kaise-banaye

स्टेप 4 में आपको अपना यूजर id पासवर्ड जब आप पहली बार लॉग इन 

करेंगे तो आपको अपना otp डालना होगा और निचे जो कैपचा कोड दिया गया हो उसे भर कर सबमिट कर देना है जैसे ही आप सबमिट करते है आपके सामने कुह इस तरह पेज खुल कर आ जायेगा .
स्टेप 5 

online-income-certificate-kaise-banaye


स्टेप 5 में अब अप लॉग इन करके इस पेज पर आ जायेंगे जहा आपको उपर की तरफ आवेदन भरे लिखा होगा उस पर लिक्क करंगे तो आपसे सेवा चुनने के लिए बोला जायेगा सेवा में पहला ही आप्शन आय प्रमाण पात्र लिख होगा आपको उस पर लिख कर देना होगा जैसे आप आय प्रमाण पात्र का आप्शन चुनते है वह पर सेवा चुने के निचे  आय प्रमाण पात्र आवेदन के लिए क्लिक करे के लिए लिंक दिया होगा उस पर लिंक कर देना है .
स्टेप 6    

online-income-certificate-kaise-banaye


 स्टेप 6 में आप अपना जानकारी भरेंगे जैसे अपना नाम पतः परिवार की आय कितना है आपका मोबाइल नंबर आपको सारी जानकारी सही सही भर देना .
नोट 1- आपको यह ध्यान रखना अप जो भी दस्तावेज उपलोड करेंगे उसक साइज़ 100kb होगा अगर आपका जो भी document है उसका साइज़ जादा तो आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके फोटो या जो भी document हो उसका साइज़ 100 kb से कम कर सकते है यहाँ मई एक टूल का लंक दे रहा हु जहा से आपको फोटो की साइज़ कम करने में आसानी होगा .




नोट 2-  डॉक्यूमेंट उपलोड में आपको 2 दस्तावेज अपलोड करना पहला फोटो और वह आपको दूसरा आप्शन दिखेगा स्वप्रमाणित घोषणा पत्र जहा पे आपको अपना ADHAR CARD 100 kb में अपलोड कर देना है  

  1. पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  2.  स्वप्रमाणित घोषणा पत्र की जगह अपना adhar कार्ड

सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको सबमिट कर देना सबमिट बाद आपको अब पेमेंट करना होगा अगर आप अपने एटीएम से पेमेंट करते है तो आपको सिर्फ 10 रुपया ही देना होगा पेमेंट सफा होने के बाद आपका रसीद जनरेट हो जायेगा .

online-income-certificate-kaise-banaye
सेवा शुल्क सफलतापूर्वक जमा होने के बाद आप 1 सप्ताह तक इतजार करे और बीच बीच में अपना अपने आवेदन की स्थित की जाँच करते रहे . यह बहुत ही सरल बिधि है इसे हर कोई कर सकता है .

आय प्रमाण पत्र Download

फिर से आपको citizenservices की वेबसाइट में जाकर अपने id पासवर्ड से लॉग इन करना है 
जब आपके तहसील व लेखोपाल द्वारा रिपोर्ट लगा देते है उसके बाद आप अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते . आप निस्तारित आवेदन की सूचि में जकर अपना आय प्रमाण डाउनलोड कर पाएंगे . और प्रिंट करके किसी भी जगह दस्तावेज की रूप में प्रस्तुत कर सकते है .

आय प्रमाण पत्र देखना

एक बार जब आप आवेदन कर देते है तो आपके मन में यहाँ सवाल जरुर आता होगा की हम अपना आवेदन कैसे पतः करे की उसकी स्थित अभी कार्रेंट में क्या है क्या लेखपाल ने रिपोर्ट लगाया या नही इसके लिए आपको Edistric की वेबसाइट में जाना होगा जहा पर आप अपना आवेदन संख्या भर कर आवेदन की स्थित जाँच पाएगे .
  

website name  edistric


आशा करता हु आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आया होगा अगर आपको अपना आय प्रमाण पत्र बनाने में कोई भी समस्या आता है आप कमेन्ट के माध्यम से हमें बता सकते है .
आप सब पाठको से गुजारिश है कृपया   अपने दोस्तों के साथ पोस्ट को शेयर करे , ब्लॉग पढने के लिए हम आपका दिल से शुक्रिया अदा करते है 

 इसे भी पढ़े : 


1: pradhan mantri awas yojana 2020 (प्रधानमंत्री आवास योजना) सारी जानकारी 


2: किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या होता है कैसे मिलेगा लोन ब्याज दर क्या होगा पूरी जानकारी  


 3: PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है 


4: मोदी सरकार की किसान पेंशन योजना हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये जल्दी करो 


5: All about Pm kisan samman nidhi scheme information प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 


6:क्या आप भी परेसान है आपके खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधी का पैसा नही आ रहा है ?



1 thought on “घर बैठे बनाये आय प्रमाण पत्र सिर्फ 10 रुपये में – आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया”

Leave a Reply

0 Shares
Share via
Copy link