income certificate kaise banaye – घर बैठे बनाये आय प्रमाण पत्र सिर्फ 10 रुपये में

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income certificate kaise banaye क्या आप अपना आय प्रमाण पत्र इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपने घर बैठे बनवाना चाहते है ? अगर आपका का जवाब हा है तो ये पोस्ट आपके लिए है . इस पोस्ट में हम यह जानने की कोसिस करेंगे की आप अपना इनकम सर्टिफिकेट घर बैठे कैसे बनवा सकते है .  

आय प्रमाण पत्र क्या होता है Income Certificate Kya Hai ?

आय प्रमाण पत्र income certificate एक प्रकार का दस्तावेज है जो की आपका और आपके परिवार की मासिक व वार्षिक आय को दर्शाता है आय प्रमाण पत्र आपके तहसील व लेखपाल द्वारा तैयार किया जाता है .

Income certificate की आवश्यकता

इनकम सर्टिफिकेट की आवश्यकता कहा होती हैं इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए. चलिए आपको बताते हैं. 

  • केंद्र और राज्य सरकार दुवारा कई योजनाये लागू की जाती हैं. उन सभी योजनाओ में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता सबसे पहले होती हैं. 
  • किसी भी कॉलेज और स्कूल में प्रवेश लेने पर भी आपको अपने माता – पिता की आयु का स्त्रोत दिखाना होता हैं. इसमें आप आय प्रमाण पत्र बता सकते हैं. 
  • शिक्षा लोन लेने के लिए भी इनकम सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती हैं. 
  • किसी भी सरकारी योजना के तहत अगर आप छात्रवृति के लिए आवेदन करते हैं तो उसमे भी आपको आपका आय प्रमाण पात्र लगाना होता हैं. 
  • सरकारी योजनाओ में स्वास्थ्य योजनाओ का लाभ लेने के लिए भी आप इस सर्टिफिकेट को लगा सकते हैं. 

आय प्रमाण पत्र की वैधता

आय प्रमाण पत्र income certificate की अवधि validity 3 वर्ष का होता है आपको 3 वर्ष बाद फिर से आय प्रमाण पत्र income certificate का नया आवेदन करना होगा .

आय प्रमाण ( income certificate) पत्र बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (Important Documents)

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. पहचान पत्र
  3. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  4. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  5. राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  6. सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

इनकम सर्टिफिकेट कौन वेरीफाई करता हैं ? 

एक आय प्रमाण पत्र को वेरीफाई करवाने के लिए आप पटवारी के पास जा सकते हैं. आय प्रमाण पत्र को वे ही अधिकारी वेरीफाई करते हैं तो आपके क्षेत्र से सम्बंधित हैं.

आय प्रमाण पत्र के लिए जरुरी जानकारी

आप जब भी आय प्रमाण पत्र यानी इनकम सर्टिफिकेट बनाते हैं तो उसके लिए आपको अपनी कुछ जरुरी जानकारी देनी होती हैं जो इसके लिए जरुरी हैं. यह हैं कुछ जरुरी जानकारी. 

  • आवेदन घर के मुखिया के नाम का बनता हैं. अत आय प्रमाण पत्र घर के मुखिया के नाम से ही बनवावे. 
  • आय प्रमाण पत्र को बनाने के लिय आपको आपकी आय की जानकारी पूरी देनी होती है, जिससे यह वेरीफाई हो सके की आपकी वास्तव में आय कितनी होती हैं

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया income certificate kaise banaye

आय प्रमाण पत्र आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से बना सकते है आपको किसी के पास जाने की कोई जरूरत नही है बस आपको कुछ अशन सा स्टेप फालो करना है .    

आय प्रमाण पत्र (income certificate) का आवेदन कैसे करे
यह भी पढ़े   घर बैठे जाति प्रमाण कैसे बनाये सिर्फ 10 रुपये में

आय प्रमाण पत्र (income certificate) का आवेदन कैसे करे ?

स्टेप 1 

website ….  citizenservices

सबसे पहले आपको  citizenservices की  वेबसाइट पर विजिट करना होगा ध्यान रहे आप जिस भी राज्य की रहने वाले है सीधा  citizenservices  के आगे अपने राज्य का नाम डाल कर गूगल पे सर्च का देना है.

जैसे अगर मै उत्तर प्रदेश का रहने वाला हु तो citizenservices  के आगे up लिख कर सर्च कर दूंगा अब आपको इतना समझ आ गया होगा की आपको कौनसी वेबसाइट सबसे पहले ओपन करना है .

इतना करने के बाद आपको कुछ इस तरह दिख रहा इंटर फेस दिखा रहा होगा अब आप इस साईट पर नया होंगे तो आपको यहाँ पर खुद को रजिस्टर करना हूगा घबराने की कोई बात नही है यह बहुत सरल है .

स्टेप 2 

सबसे पहले आपको उपर तरफ एक तीर का निसान दिख रहा होगा जहा पर लिखा होगा की नवीन उपयोगकर्ता पगीकरण अब आपको उस जगह क्लिक कर देना है जैसे आप क्लिक कारते आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक पेज ओपने हो जाये गा .  

 स्टेप 3  

 जहा आपको अपना नाम पतः फ़ोन नंबर जैसे जरुरी जानकारी भरना होगा इन सब जानकारी भरने के बाद अप जो भी अपना फ़ोन नंबर डाले है ऊस पर आपको  सुरक्षित करे बटन पर क्लिक कर देना होगा.

जैसे आप यह सब प्रोसेस करते है आपको एक OTP प्राप्त होगा ध्यान रहे OTP उसी नंबर पे आयेगा जो मोबाइल नंबर से अपने रजिस्टर किया है . 

स्टेप 4  
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स्टेप 4 में आपको अपना यूजर id पासवर्ड जब आप पहली बार लॉग इन करेंगे तो आपको अपना otp डालना होगा और निचे जो कैपचा कोड दिया गया हो उसे भर कर सबमिट कर देना है जैसे ही आप सबमिट करते है आपके सामने कुह इस तरह पेज खुल कर आ जायेगा .

     स्टेप 5 

स्टेप 5 में अब अप लॉग इन करके इस पेज पर आ जायेंगे जहा आपको उपर की तरफ आवेदन भरे लिखा होगा उस पर लिक्क करंगे तो आपसे सेवा चुनने के लिए बोला जायेगा सेवा में पहला ही आप्शन आय प्रमाण पात्र लिख होगा आपको उस पर लिख कर देना होगा जैसे आप आय प्रमाण पात्र का आप्शन चुनते है वह पर सेवा चुने के निचे  आय प्रमाण पात्र आवेदन के लिए क्लिक करे के लिए लिंक दिया होगा उस पर लिंक कर देना है .

  स्टेप 6    

 स्टेप 6 में आप अपना जानकारी भरेंगे जैसे अपना नाम पतः परिवार की आय कितना है आपका मोबाइल नंबर आपको सारी जानकारी सही सही भर देना .

online income certificate kaise banaye

  नोट 1- आपको यह ध्यान रखना अप जो भी दस्तावेज उपलोड करेंगे उसक साइज़ 100kb होगा अगर आपका जो भी document है उसका साइज़ जादा है तो आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके फोटो या जो भी document हो उसका साइज़ 100 kb से कम कर सकते है यहाँ मै एक टूल का लिंक दे रहा हु जहा आप फोटो की साइज़ कम करने में आसानी होगा .

यह भी पढ़े घर बैठे जाति प्रमाण कैसे बनाये सिर्फ 10 रुपये में

नोट 2-  डॉक्यूमेंट उपलोड में आपको 2 दस्तावेज अपलोड करना पहला फोटो और वह आपको दूसरा आप्शन दिखेगा स्वप्रमाणित घोषणा पत्र जहा पे आपको अपना ADHAR CARD 100 kb में अपलोड कर देना है  
  1. पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  2.  स्वप्रमाणित घोषणा पत्र की जगह अपना adhar कार्ड

सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको सबमिट कर देना सबमिट बाद आपको अब पेमेंट करना होगा अगर आप अपने एटीएम से पेमेंट करते है तो आपको सिर्फ 10 रुपया ही देना होगा पेमेंट सफा होने के बाद आपका रसीद जनरेट हो जायेगा .

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  सेवा शुल्क सफलतापूर्वक जमा होने के बाद आप 1 सप्ताह तक इतजार करे और बीच बीच में अपना अपने आवेदन की स्थित की जाँच करते रहे . यह बहुत ही सरल बिधि है इसे हर कोई कर सकता है .      

आय प्रमाण पत्र Download

  फिर से आपको citizenservices की वेबसाइट में जाकर अपने id पासवर्ड से लॉग इन करना है जब आपके तहसील व लेखोपाल द्वारा रिपोर्ट लगा देते है उसके बाद आप अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते . आप निस्तारित आवेदन की सूचि में जकर अपना आय प्रमाण डाउनलोड कर पाएंगे . और प्रिंट करके किसी भी जगह दस्तावेज की रूप में प्रस्तुत कर सकते है .  

जैसा अपने उपर पढ़ा यही प्रक्रिया को अपना कर आप आय जाती निवश प्रमाण पात्र घर बैठे बना सकते है

आय प्रमाण पत्र देखना

एक बार जब आप आवेदन कर देते है तो आपके मन में यहाँ सवाल जरुर आता होगा की हम अपना आवेदन कैसे पतः करे की उसकी स्थित अभी कार्रेंट में क्या है क्या लेखपाल ने रिपोर्ट लगाया या नही इसके लिए आपको Edistric की वेबसाइट में जाना होगा जहा पर आप अपना आवेदन संख्या भर कर आवेदन की स्थित जाँच पाएगे .

  website name  edistric आशा करता हु आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी income certificate kaise banaye पसंद आया होगा अगर आपको अपना आय प्रमाण पत्र बनाने में कोई भी समस्या आता है आप कमेन्ट के माध्यम से हमें बता सकते है .  

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले निवासियों के लिए यह निवास प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य सा हो गया हैं. उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार और केंद्र सरकार दुवारा चालाई जाने वाली योजनाओं में आवेदन करने के लिए राज्य के नागरिकों के पास यह प्रमाण पत्र होना जरुरी हैं. 

निवास प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश 

उत्तर राज्य में किसी भी योजना में आवेदन करने या सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए इस प्रमाण पत्र को बनवाना जरुरी हैं. ऐसे में अगर आप इसे बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं. 

निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आगे बताये गये इस ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं जो की काफी आसान हैं. 

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आप इस ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं. 

Step 1 : 

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राज्य की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 

Step 2 : 

इस के बाद आपको इस वेबसाइट में पहले से जुडी esathi की वेबसाइट पर आना होता हैं जहा पर आपको अपनी डिटेल के साथ रजिस्ट्रेशन करना होता हैं. अगर आपने इसमें पहले से ही रजिस्टर किया हुआ हैं तो आपको रजिस्टर करने की जरूरत नही हैं आप सीधे लॉग इन कर सकते हैं.

Step 3 : 

इसमें रजिस्टर होने के बाद आपको इसमें लॉग इन करना होता हैं. 

Step 4 : 

जैसे ही आप इसमें लॉग इन करते हैं तो आपको अपनी योजना ( निवास प्रमाण पत्र ) में आवेदन करने के लिए लिए आप्शन मिलता हैं जिसके तहत आप राज्य की किसी भी योजना में आवेदन कर सकते हैं. 

Step 5 : 

आवेदन करने के साथ ही आपको इसमें निर्धारित फीस का भुगतान करना होता हैं जो की 10 रूपये मात्र हैं. इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा. इसके कुछ समय के बाद आपका मूल निवास प्रमाण पत्र बन कर तैयार हो जाएगा. 

जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र भी अनिवार्य बनता जा रहा हैं. राज्य में अगर आप किसी भी प्रकार का सरकारी लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए यह जरुरी हैं की आपके पास यह जरुरी प्रमाण पत्र होना चाहिए. उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार और केंद्र सरकार दुवारा चालाई जाने वाली योजनाओं में आवेदन करने के लिए राज्य के नागरिकों के पास जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी हैं. 

जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य में वहा के नागरिको के लिए यह प्रमाण पत्र बनवाना जरुरी होता हैं. ऐसे में आप आसानी से इस प्रमाण ऑनलाइन घर बैठे बना सकते हैं. इसके लिए आपको आगे बताया गया यह प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं. 

इसमें भी वही प्रोसेस हैं जो आपको मूल निवास के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फॉलो करना होता हैं. 

Step 1 : 

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राज्य की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 

Step 2 : 

इस के बाद आपको इस वेबसाइट में पहले से जुडी esathi की वेबसाइट पर आना होता हैं जहा पर आपको अपनी डिटेल के साथ रजिस्ट्रेशन करना होता हैं. अगर आपने इसमें पहले से ही रजिस्टर किया हुआ हैं तो आपको रजिस्टर करने की जरूरत नही हैं आप सीधे लॉग इन कर सकते हैं.

Step 3 : 

इसमें रजिस्टर होने के बाद आपको इसमें लॉग इन करना होता हैं. 

Step 4 : 

जैसे ही आप इसमें लॉग इन करते हैं तो आपको अपनी योजना ( जाति प्रमाण पत्र ) में आवेदन करने के लिए लिए आप्शन मिलता हैं जिसके तहत आप राज्य की किसी भी योजना में आवेदन कर सकते हैं. 

Step 5 : 

आवेदन करने के साथ ही आपको इसमें निर्धारित फीस का भुगतान करना होता हैं जो की 10 रूपये मात्र हैं. इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा. इसके कुछ समय के बाद आपका जाति प्रमाण पत्र बन कर तैयार हो जाएगा.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश और जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

आप सब पाठको से गुजारिश है कृपया  अपने दोस्तों के साथ पोस्ट को शेयर करे , ब्लॉग पढने के लिए हम आपका दिल से शुक्रिया अदा करते है  

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