[apply] मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ( किसानो को हर साल मिलेंगे 10 हजार रूपये ) जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

दोस्तों के साथ शेयर करे
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही मे किसानो के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया है . Madhya Pradesh mukhymantri Kisan yojna जिसमे किसानो को कृषि क्षेत्र मे सुधार हेतु 4,000 सालाना दिये जायेंगे। मध्य प्रदेश के चुनावी दौर मे मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की घोषणा की है। 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना जिसमे किसानो को हर साल मिलेंगे 10 हजार रूपये

मध्यपद्रेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान समान योजना के तहत ही इस योजना को राज्य मे लागू किया है जिसमे किसानो को सालान 4 हजार साल 2022 तक दिये जायेंगे। इस योजना को लागू करने के मुख्य उद्देश्य किसानो के कृषि व्यवसाय मे सुधार हेतु कार्य करना है। 

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में किसानों के लिए आयोजित किये गये एक कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने इस योजना के लिए कहा की ‘‘मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री अब राज्य मे किसानो के कल्याण लिए योजना की शुरुआत करने जा रही है। मध्यप्रदेश की इस योजना के तहत भारत मे पूर्व मे  चल रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पूर्व के लाभार्थियों को इन योजना मे दो किस्तों में सालाना 4 हजार रुपए दिए जाएंगे’’।

इस योजना की शुरूआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 22 सितम्बर 2020 को इस योजना की शुरूआत की है ओर मध्य प्रदेश के चुनावो के मध्यनजर इस योजना को एक तोहफे के रूप मे देखा जा रहा है। 

मध्य प्रदेश मे होने वाले उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने अपनी सरकार के कार्याकाल मे इस नई योजना का एक बड़ा ऐलान किया है। अब इस योजना के जरिये किसानो को हर माह 4 हजार रूपये किसानो को खाते मे जमा करवा दिये जायेंगे। 

यह भी पढ़े PM Kisan FPO Yojana kya hai प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना 2020 क्या हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना

वर्तमान मे भारत मे एक केन्द्रीय योजना को प्रधानमंत्री द्वारा लागू किया है जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना मे किसानो को हर महिने 6 हजार रूपये दियो जाते है। ओर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी योजना को ध्यान मे रखते हुए इस नई Madhya Pradesh mukhymantri kisan kalyan yojana मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरूआत की है। 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मध्यप्रदेश की इस नई योजना के अंतर्गत किसानो को जो सुविधा दी जायेगी या इस योजना की कुछ मुख्य विशेषता इस प्रकार है। 

  •  मध्यप्रदेश के सभी किसानो को इस योजना मे अन्तर्गत 4 सालाना दिये जायेंगे जो की आने वाले 2022 तक मिलते रहेंगे। 
  •  इस योजना का आधार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना है जिसमे किसानो को हर साल 6 हजार रूपये दिये जाते है। 
  •  मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत किसानो के आय की वृद्वि करने हेतु सभी प्रकार की महत्वर्पूण कदम उठाये जायेंगे। 
  •  इस योजना मे मध्य प्रदेश राज्य के लगभग सभी किसानो को इस सूची मे शामिल किया जायेगा जो वर्तमान मे खेती करते है। 
  •  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्र्तगत किसानो को हर माह 2 हजार की किश्त के हिसाब से 3 माह तक साल के 6 हजार रूपये दीये जाते थे ओर इस मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान योजना मे 2022 किसानो को 4 हजार रूपये हर साल दिये जायेंगे। 
  • मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के किसानो के लाभ के लिए पैकेज भी लागू करेगी। 

इसके साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम राज्य के लगभग सभी किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं और इसके लिए सरकार कार्य भी कर रही है। मुख्यमंत्री की माने तो राज्य सरकार ने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को अब नये तरिके से फिर से लागू किया है। राज्य के किसानो को अब किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हित लाभ भी किसानो को दिया जायेगा। खाद्यान उपार्जन कर राज्य मे किसानो को 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया है। हम 2022 तक किसानों की आय को बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

यह भी पढ़े kisan vikas patra| किसान विकास पत्र | मेच्योरिटी पर 10 लाख का मिलेगा 20 लाख

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए कौन होगा योग्य

  1. मध्य प्रदेश राज्य का किसान और मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. राज्य के वे सभी किसान जो समय पर टैक्स देते है। 
  3. डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील,और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करके पेशे को पूरा करते हैं। 

Madhya pradesh mukhymantri kisan kalyan yonaja के लिए कैसे एप्लाई करे

इस योजना को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने 22 सितम्बर 2020 को लागू किया है ओर इस हाल मे इस योजना मे एप्लाई करने के लिए कोई भी पाॅर्टल की सूचना अधिकरीक रूप से जारी नही किया गया है। जब भी इस योजना के लिए कोई भी ऐसा पाॅर्टल आयेगा तो इसकी सूचना हम आपको इस पोस्ट के जरिये दे दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप इस साईट पर विजिट कर सकते है। https://pmkisan.gov.in/

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानो को दी जाने वाली धनराशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना द्वारा 6 हजार रूपये हर साल दिये जायेंगे और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 4 हजार रूपये हर साल दिये जायेंगे इस तरह हर साल 10 हजार रूपये किसानो को हर साल दिये जायेंगे। 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना निष्कर्ष

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किसानो को हर साल 4 हजार रूपये की राशि दी जायेगी जिससे किसानो को कृषि क्षेत्र मे फायदा मिल सके। इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु फिलहाल कोई पोर्टल जारी नही किया गया है और भविष्य मे अगर ऐसा कोई पोर्टल जारी किया जाता है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता दिया जायेगा।

Madhya Pradesh Mukhymantri Kisan Kalyan Yonaja form download

Madhya Pradesh Mukhymantri Kisan Kalyan Yonaja Form Download

Madhya Pradesh Mukhymantri Kisan Kalyan Yonaja FAQ

Q. इस योजना मे कौन कर सकता है आवेदन?

A. इस योजना के लिए जो पूर्व मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना मे जो भी लाभार्थी है उन योजना के लिए स्वतः ही इस योजना के लिए सलेक्ट हो जायेंगे। 

Q. इस योजना मे लाभार्थियो को किस प्रकार दिया जायेगा लाभ?

A. इस योजना के अन्तर्गत किसानो को हर साल 2022 तक 4 हजार रूपये दिये जायेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मानन योजना मे किसानो को 6 हजार रूपये हर साल दिये जायेंगे और इस तरह किसानो को हर साल 10,000 दिये जायेंगे। 

Q. इस योजना मे लाभार्थियो को किस प्रकार दिया जायेगा लाभ?

A. इस योजना के अन्तर्गत किसानो को हर साल 2022 तक 4 हजार रूपये दिये जायेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मानन योजना मे किसानो को 6 हजार रूपये हर साल दिये जायेंगे और इस तरह किसानो को हर साल 10,000 दिये जायेंगे। 

Q. Madhyapradesh Mukhymantri kisan yojna को कब लागू किया गया?

A. मध्य प्रदेश मे इस योजना को 22 सितम्बर 2020 को लागू किया गया है। 

Q. इस योजना मे किन किसानो को शामिल किया जायेगा?

A. जिन किसानो का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना मे है वह लाभार्थी इस योजना के लिए स्वतः लागू हो जायेगा। 

यह भी पढ़े

Leave a Reply