पीएम किसान: fto is generated and payment confirmation is pending in Hindi

दोस्तों के साथ शेयर करे

Fto Is Generated And Payment Confirmation Is Pending/ Pm Kisan Samman Nidhi yojana/pm kisan error/pm Kisan yojana bank correction

FTO is Generated and Payment confirmation is pending
FTO is Generated and Payment confirmation is pending

  pm kisan samman nidhi ke bare mein

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 2018 में शुरू की गई थी। यह योजना भारत की best योजनाओं में से एक योजना है। इसके तहत छोटे किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष भारतीय सरकार द्वारा दिए जाते हैं। किसान इन रुपयों से बीज तथा कीट नाशक खरीद सकते है।

₹6000 केवल उन किसानों को दिए जाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। यह राशि किसानों के बैंक में 3 किश्तों में डाली जाती है। प्रत्येक किश्त में ₹2000 किसान के बैंकों में डाले जाते हैं।

 इस 6 हजार की राशि से भारत के छोटे किसानों का भला हुआ है। अक्सर फसल की कटाई के बाद किसानों को यह समस्या सताने लगती थी कि अब बीज और कीट नाशक खरीदने के लिए नगद कहां से लाएं। इसलिए प्रधानमंत्री जी ने किसानों के हित में यह योजना आरंभ की थी। इस योजना से बहुत से किसानों को लाभ पहुंचा है।

अब तक कुल 6 किश्तें किसानों के बैंकों में डाली जा चुकी है। अब किसानों को बेसब्री से प्रधानमंत्री किसान योजना  की 7th किश्त का इंतजार है। परंतु इस बार 7th किश्त के लिए किसानों को एक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस लेख में हम उस परेशानी के बारे में बात करेंगे और अंत में solution भी देंगे।

 यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी है और किसान portal पर किस्त का status चेक कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐसा लिखा हुआ मिल रहा होगा fto is generated and payment is pending। केवल आप ही नहीं बल्कि समस्त देश के किसानों को पोर्टल खोलने पर यही लिखा हुआ मिल रहा है।

FTO FULL FORM

FTO का फुल फॉर्म Fund Transfer Order होता है

इस वजह से बहुत से किसान घबरा गए हैं कि क्या उनके बैंक में साध्वी किस्त डाली जाएगी या नहीं? आइए जानते हैं कि fto is generated and payment is pending का क्या अर्थ है।

यह भी पढ़े;- Temporary hold due to account revalidation – PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

fto is generated and payment confirmation is pending in hindi meaning

fto is generated and payment confirmation is pending

  इस fto is generated and payment confirmation is pending का मतलब यह है कि राज्य सरकार के पास केंद्र सरकार के द्वारा पैसे भेजे जा चुके हैं और राज्य सरकार ने प्रत्येक किसान की बैंक जानकारी हासिल करके verification कर ली है। अब किसी भी क्षण आपके बैंक में किसान योजना की सातवीं किस्त आ सकती है।

यदि आप भी यह लाइन पढ़ते हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि  किस्त डालने की process शुरू हो चुकी है और 2000 की राशि कभी भी आपके बैंक में credit हो सकती है।

 यदि आप भी इस योजना के तहत सरकार से ₹6000 प्रति वर्ष हासिल करते हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप लोगों की बातों में ना आएं और सरकार पर भरोसा रखें। किश्त आपके बैंक में आने वाली है।

Leave a Comment