15 हजार से कम है महीने की आमदनी, तो मोदी सरकार की इस योजना का उठा सकते हैं लाभ ( प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना)

देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज़्यादा है  जो अंसगठित क्षेत्र में काम करते हैं और उनकी  एक माह की आमदनी 15 हजार रुपये  से भी कम है। मोदी सरकार ने ऐसे ही लोगों के लिए  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना कि शुरुआत की है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने न्यूनतम 3000 रुपये पेंशन का प्रावधान किया गया है। साथ ही पेंशन पाने के दौरान यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उनकी  पेंशन की 50 फीसदी धनराशि उनके  जीवनसाथी को पेंशन के रूप में दिया जायेगा । इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM)



बता दें कि इस योजना से पहले नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और अटल पेंशन योजना लोगों के लिए उपलब्ध थी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 15000 रुपये से कम आय वाले व्यक्ति को 60 साल की उम्र के बाद हर माह कम से कम 3000 रुपये पेंशन मिलेगा। इस पेंशन को पाने के लिए कर्मचारी को हर महीने एक तय रकम का अंशदान  करना होगा यानी अपने आय से कुछ धनराशी निकाल कर जमा करना होगा  और उतना ही अंशदान सरकार की तरफ से भी होगा यानि जितना आप जमा करेंगे उतना धनिराशी सरकार आपको देगी । ये पेंशन योजना क्यों है खास, चलिए आपको बताते हैं बिस्तार से


असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना से हो रहा है लाभ । pic.twitter.com/lrGs8ECkwm

— Santosh Gangwar (@santoshgangwar) June 6, 2020

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना कौन उठा सकता है लाभ


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में करीब 42 करोड़ लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं। इन लोगों के पास इस योजना का लाभ उठाने का मौका है।आंकड़ों के मुताबिक 6 मई तक करीब 64.5 लाख लोग इसमें अपना पंजीकरण करा चुके हैं।इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना के तहत अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। ध्यान रहे कि प्रतिमाह आमदनी 15, 000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना में प्रीमियम कितना जमा करना होगा


इस योजना में उम्र के हिसाब से प्रीमियम लगेगा मतलब आपका जितना उम्र होगा उसी हिसाब से सरकार आपका प्रीमियम तय करेगा । जिस सदस्य की उम्र जितनी कम होगी, उसका प्रीमियम भी उतना ही कम होगा और जिस सदस्य की उम्र सबसे जादा होगी उसका प्रीमियम जादा होगा । अगर कोई 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ेगा तो उसे 55 रुपये प्रतिमाह जमा करना होगा। इसी तरह 29 साल की उम्र वाले को 100 रुपये और 40 साल के कामगार को 200 रुपये देने होंगे। यह अधिकतम प्रीमियम है। यह रकम 60 साल की उम्र तक जमा करनी होगी। आप जितना प्रीमियम जमा करेंगे, उतनी ही राशि सरकार भी आपके नाम से जमा करवाएगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कर्मचारी के पास मोबाइल फोन, बचत बैंक खाता और आधार संख्या होना जरुरी  है। पात्र नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर आधार कार्ड नंबर और बचत बैंक खाता / जनधन खाता संख्या को स्वप्रमाणित यानी सेल्फ वेरिफिकेशन करके प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए नामांकन करा सकते हैं। एक बार रजिस्ट्रेशन होते ही सारी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से भारत सरकार के पास चली जाएगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) योजना टोल फ्री नंबर पर लें जानकारी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ आसानी से मिल सके, इसके लिए भारत सरकार ने  टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। टोल फ्री नंबर 18002676888 पर बात करके इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लिया जा सकता  है। केन्द्र सरकार ने इस योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, एलआईसी, ईपीएफओ को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया है। इन कार्यालयों में भी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

आशा करते आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद कोई भी सवाल सुझाव के लिए आप हमसे संपर्क या कमेंट कर सकते धनयबाद आपका  दिन शुभ  हो .


       इसे भी पढ़े : 

      1: जनधन खातो में आ गये 500-500 रूपये देखे आपके खाते में कब आएगें पैसे – 1500 रुपया मिलेगा – PM Jan Dhan Yojna Latest News


      2: pradhan mantri awas yojana 2020 (प्रधानमंत्री आवास योजना) सारी जानकारी 


      3: किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या होता है कैसे मिलेगा लोन ब्याज दर क्या होगा पूरी जानकारी  


       4: PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA KYA HAI लोन कैसे मिलता है 


      5: मोदी सरकार की किसान पेंशन योजना हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये जल्दी करो 


      6: All about Pm kisan samman nidhi scheme information प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना 


      7:क्या आप भी परेसान है आपके खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधी का पैसा नही आ रहा है ?



      Leave a Reply

      0 Shares
      Share via
      Copy link