किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या होता है कैसे मिलेगा लोन ब्याज दर क्या होगा पूरी जानकारी

दोस्तों के साथ शेयर करे

नमस्कार किसान भाइयो स्वागत है आपका PMKISANYOJANAमें आज की इस लेख हम आपको बतायेंगे की KISAN CREDIT CARD (KCC) क्या होता है साथ ब्याज कितना लगता है कौन कौन लोग बनवा सकते है .सारी जानकरी आपको को पढने को मिलेगा इस लेख में और आपके लिए काफी मदतागर साबित होगा 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या होता है कैसे मिलेगा लोन  ब्याज दर क्या होगा पूरी जानकारी

जैसा आप सब भली भात जानते है भारत एक कृषी प्रधान देश है जादा तार लोग कृषी से तलूक रखते है समय समय पे सरकार किसान के हित के लिए नई नई योजना लती रहती है वैसे 1998 में भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम की शुरुआत की गई। लेलिन 2014 में इसे इलेक्ट्रानिक कार्ड का रूप दे दिया गया . 

 बैंकों व अन्य वित्तीय संस्थानों (financial institutions) के जटिल प्रोसेस से एक किसान को लोन नही मिल पता था और किसान मजबूर होकर साहूकार से अधिक ब्याज पे लोन लेना पड़ता था .कई बार ऐसा भी देखा गया है की किसान को लोन की रकम पूरा करने के लिए अपनी जमीन तक बेचना पड़ जाता था .

जिससे किसान बहुत जादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता था . तो इसी सबको ध्यान में रख कर इस योजना की श्रुवात हुआ .  किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या होता है? किसान  क्रेडिट कार्ड मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रानिक कार्ड के रूप में होता है जिसके बैंक द्वारा जरी किया जाता है .जब किसान अबेदन करता है ,किसान की समाश्या को देखते हुए इस योजना का नीव रखा गया . ताकि किसान को खेती में कम आने वाले बीज कीटनाशक दावा , खाद , जुताई आदि खर्चो के लिए किसान को फाइनेंसियल सुबिधा दिलाया जा सके.

किसान जब पैसा की जरूरत हों किसान अपने kcc से पैसा निकल कर इन सब खर्चो को पूरा कर सके .  यह इक प्रकार से लोन है जो किसान को दिया जाता है जिसे किसान अपने कृषी कामो के लिए खर्च कर सकता है साथ ही अधिक से अधिक कोई सीमा निर्धारित नही है और यह बैंक पर निर्भर  करता है वो आपको अपने जमीन के हिसाब से लोन का अमाउंट निर्धारित करता है .

और kcc बनाया जाता अगर किसान इस योजनां के लिए पात्र पाया जाये तो ,बाकी  इस योजना के लिए कोई गारंटर की जरूरत नही होता है .जो की इस योजना को अहम् खास बनता है .   किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) उदेश्य : किसान क्रेडिट कार्ड kcc योजना मुख्य एक मात्र उदेश्य किसान को बैंक के जरिये फाइनेंसियल सपोर्ट प्रदान करना जो जादा जटिल न हो किसान आसानी से बैंक से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सके .kcc यानि किसान क्रेडिट कार्ड इसके जरिये आपको को लोन मिलता है जो की इस सारी जरूरत को पूरा करता है

  1. फ़सल कटाई के बाद का खर्च
  2. फ़सल बेचने के लिए आए साथ ही  खर्चों को पूरा करने के लिए
  3. किसानों के घर चलने खर्च के लिए
  4.  कृषि व कृषि सम्बन्धी कार्यों के रखरखाव व खेती के सामान की खरीददारी के लिए (जैसे ट्रेक्टर छिडकाव मशीन  खरीदना)
  5.   कृषि व कृषि सम्बन्धी कार्यों में निवेश के लिए (जैसे ज़मीन या कोई अन्य वश्तु   खरीदना )कौन ले सकता है

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन ? किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए की खास शर्त नही है बस आपको भारत का निवाशी होना चाहिए और आपकी उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच होना चाहिए लेकिन अगर  60 वर्ष से उम्र अधिक है तो आवेदक कर्ता के साथ एक आवेदक कर्ता  का नाम देना होगा   ·      

   किसान  अकेले हो या सयुंक्त रूप  (joint loan) से जिसके पास खुद की ज़मीन होना चाहिए ·         किरायेदार किसान हो  या  मौखिक पट्टेदार व  हिस्से में खेती करने वाले (share croppers)·         किसानों के स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) और  संयुक्त देयता समूह (Joint Liability Groups) जिसमें काश्तकार, शेयर क्रापर आदि रूप से  शामिल हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड kcc के लिए ज़रूरी कागज़ाद? Necessary Documents for KCC  भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश अनुसार लोन बैंक देने वाला लेने वाला पर निर्भर करता है की वह कौन सी  कागज़ाद Necessary Documents for KCC के लिए मांग करता है . फिर भी निचे कुछ प्रमुख डाक्यूमेंट्स बैंक मांग करता है  

  • आपके द्वारा भरकर साइन किया हुआ आवेदन फॉर्म,
  • पहचान पत्र आधार कार्ड, वोटर आइडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि कि फोटो कॉपी,
  • एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या पानी का बिल आदि कि फोटोकॉपी,
  • आपका लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेतौनी खसरा 
  • अन्य कागज़ात जैसे आपके ज़मीन या व्यवसाय के कागज़

यदि आपको 1 लाख तक का लोन लेना होता है ज़्यादातर बैंक आपसे सिक्योरिटी नहीं मांगते।कैसे मिलता है किसान क्रेडिट कार्ड KCC  लोन? How to get KCC Loan  किसान भाइयो KCC लोन लेने के लिए दो बिधि है ऑनलाइन , ऑफलाइन  अब आपको ये शुनिश्चित करना होगा की आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन की ओर जाना है यहाँ पर हम दोनों तरीके से आपको बतायेंगे .  

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन – KCC Online Application form 

 

कैसे मिलता है किसान क्रेडिट कार्ड KCC  लोन? How to get KCC Loan

कुछ बैंक ऐसे भी है जो की KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन भी स्वविकार करते है ये आपके बैंक के ऊपर पूर्ण रूप से निर्भर करता है हो किस तरह के आवेदन ग्रहण करते है . अगर आपका बैंक ऑनलाइन फॉर्म स्वविकार करता है तो आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा जो ओको निचे देखने को मिल जाये गा . 

  • सबसे पहले आपको बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना होगा 
  • किसान क्रेडिट कार्ड kcc पर क्लिक करना होगा 
  • फिर आपके समने एक फॉर्म खुल  जाये गा जिसे आपको त्रुटी पूर्ण रूप से भरना होगा बहुत ध्यान से ताकि कोई गलती न हो सके 
  • जब सारी जानकारी आप भर देने आपको एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर मिल जाये गा जिसे आगे चल कर बात किया जा सके 
  • अब आपको 2 से 5 दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है जिसे बैंक आपकी सरी जानकारी का मिलान करता है
  • सारी जानकारी सही होने के बाद आपको मेल id पे सूचना दे दिया जाये गा .

 बैंक आपकी एलिजिबिलिटी (eligibility) चेक करता है और 3 से 5 दिन में आपकी एप्लीकेशन को प्रोसेस कर देता है। इसके बाद आपके पास बैंक से फ़ोन या मैसेज आता है व आपको आगे के स्टेप्स के बारे में बताया जाता है। आपको एप्लीकेशन प्रोसेस करने के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी दी जाती है व डॉक्यूमेंट कलेक्ट करने के लिए अपॉइंटमेंट लिया जाता है। पूरी जांच  और बाकी फॉर्मेलिटी होने के बाद आपका बैंक में KCC लोन खाता खुल जाता है, 

लोन की राशि आपके खाते में आ जाती है व आपके दिए एड्रेस पर किसान क्रेडिट कार्ड  को पहुंच दिया जाता है।  किसान क्रेडिट कार्ड लोन ऑफलाइन आवेदन – KCC Offline Applicationkcc ऑफलाइन के लिए आपको नजदीकी बैंक के शाखा में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को भर जार साथ जो जरुरी डाक्यूमेंट्स है.

उसकी फोटोकापी लगा कर आपको बैंक मेनेजर को देना होगा  निचे किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म pdf में दिया गया है जहा से अप डाउनलोड कर सकते है download kcc form किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) में लोन कितना रुपये तक मिल सकता है किसान क्रेडिट कार्ड kcc के लिए कोई फिक्स ammount नही है .

वैसे इक लाख तक बिना गारंटर के मिल जाता है , लोन की राशी आपके जमीन की मलियत पे निर्भर करता  है उसी हिसाब से बैंक आपको लोन का अधिकतम रकम निर्धारित करता है . अगर आप एक लाख से अधिक लोन लेते है तो आपको अपना  ज़मीन या फ़सल गिरवी रखनी पड़ सकती है। 

क्या होती है किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें? KCC Interest Rates

 किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई फिक्स या निर्धारित ब्याज राशी नही है या निर्भर करता है आप किस बैंक से kcc बनवा रहे हो . साथ ही 2 तरीके से लोन मिलता है  लोन शोर्ट टर्म (SHORT TERMS) कम समय के लिए  या लॉन्ग टर्म्स(LONG TERMS)जादा समय के लिए  अब ये आप पर निर्भर करेगा की आप कौन सा लोन लेना चाहते है . इस योजना में सबसे खास बात जो इस योजना को मत्वपूर्ण बनाता है जब KCC CREDIT CARD पा जायेंगे तो आ जितना पैसा कार्ड से निकालेंगे उसका ही ब्याज आपको देना होगा .जैसा उदहारण के लिए अगर आपका KCC 1 लाख का हा तो आप 20 हजार निकलते है तो आपको 20 हजार का ही ब्याज देना होगा बाकी अमाउंट का ब्याज आपको नही देना पड़ेगा .  

मुख्य बैंक द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर कुछ इस प्रकार है 

Bank    Short Term Loan     Long Term Loan

BANK NAME INTEREST RATE
Axis BanK 8.85% – 13.10%     8.85% – 14.10%
PNB(Punjab National Bank7%             बेस रेट + 2%
State Bank of India   7% – 13.30%     11.30% – 16.55%
Bank of Baroda7% – 10.9%              11.65% से शुरू

  यदि आप सही समय समय  पर लोन का भुगतान करते रहते हैं तो कुछ बैंक आपको ब्याज पर 2% से 3% छूट भी दिया  करते हैं। *PNB का वर्तमान बेस रेट 9.6% है। **अधिकतर 7% ब्याज दर 3 लाख रुपए तक के लोन पर लागू होती है। ऊपर दी गयी ब्याज दरों तलिका में बैंक कभी भी बदलाव कर सकते हैं।

कुछ कॉमन सवाल जवाब जो अक्सर पूछा जाता है 

QUES. KCC का FULL FORM क्या होता है ?


ANS. किसान क्रेडिट कार्ड (KISAN CREDIT CARD )QUES. किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या होती है? KCC minimum qualification?

QUES . क्या आपको किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत बीमा मिलता है?

ANS .  KCC के तहत बीमा मिल सकता है। यह  लोन आवेदनकर्ता पर निर्भर करता है कि वह बीमा लेना चाहते हैं या नहीं।

QUES .  किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत कितना बिमा कवर मिलता है?

ANS .  किसान क्रेडिट कार्ड के तहत आपको 50 हज़ार तक का जीवन बीमा (life insurance) व 25 हज़ार तक एक्सीडेंट कवर मिल सकता है। बीमा प्रीमियम (insurance premium) आपके बैंक द्वारा तय किया जाता है।

आशा करते आपको हमरे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी साबित होगा ऐसे ढेर सारी किसान योजना के लिए आप PMKISANYOJANA.IN पर पढ़ सकते है . 

Leave a Comment